नई दिल्ली: नक्शे को लेकर भारत के नए कानून पर पाकिस्तान ने ऐतराज़ जताया है। भारत के प्रस्तावित कानून के खिलाफ UN को पाकिस्तान ने चिट्ठी लिखी है। इसके तहत नक्शा ग़लत दिखाने पर 100 करोड़ तक जुर्माना और 7 साल की जेल का प्रावधान है।
गौरतलब है कि भारत सरकार ने भू-स्थानिक सूचना नियमन विधेयक 2016 के मसौदे को तैयार करके सुझाव आदि के लिए सरकारी वेबसाइट के लिए डाला है। इस बिल के जरिये यह प्रावधान किया जा रहा है जो भी संस्था, प्रकाशक या व्यक्ति भारत के नक्शे को तोड़मरोड़ कर दिखाएगा उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
इसमें 7 साल की जेल से लेकर 100 करोड़ रुपये जुर्माने तक का प्रावधान प्रस्तावित है। साथ ही भारत ने कहा कि ऐसा नक्शे को तोड़मरोड़ कर दिखाना भारत की अखंडता
पाकिस्तान ने भारत के इस प्रस्तावित कानून के खिलाफ यूएन में जाकर शिकायत की है और कहा है कि यह कश्मीर पर संयुक्त राष्ट्र के रिजॉल्यूशन के खिलाफ है। दरअसल, कश्मीर का कुछ हिस्सा पाकिस्तान और कुछ पर चीन का कब्जा है। पाकिस्तान और चीन लगातार इस पर अपना दावा दिखाते रहे हैं।
पाकिस्तान की आपत्ति है कि जब तक कश्मीर मसले का हल नहीं हो जाता तब तक भारत की ऐसी कोशिश अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन है। उसने संयुक्त राष्ट्र से मांग
कुछ सोशल नेटवर्किंग वेबसाइटों द्वारा हाल ही में जम्मू-कश्मीर को पाकिस्तान और अरुणाचल प्रदेश को चीन का हिस्सा बताए जाने की पृष्ठभूमि में सरकार ने यह कदम उठाया है। हाल ही में ट्विटर ने कश्मीर की भौगोलिक स्थिति को चीन में और जम्मू को पाकिस्तान में दिखाया था, जिसका भारत सरकार ने विरोध किया था, जिसके बाद इसमें सुधार किया गया था।