रोम: इंटरपोल ने मंगलवार को जैश ए मोहम्मद सरगना मौलाना मसूद अजहर और उसके भाई अब्दुल रऊफ के खिलाफ नया रेड कार्नर नोटिस जारी किया है। सूत्रों के मुताबिक, इंटरपोल जल्द ही जैश के दो और कमांडरों काशिम जान और राशिद लातिफ के खिलाफ भी ऐसे ही नोटिस जारी करेगा।
कासिम और लतीफ को पठानकोट वायुसेना स्टेशन पर हुए हमले का मुख्य सूत्रधार माना जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय पुलिस संगठन की यह कार्रवाई ऐसे वक्त हो रही है, जब संयुक्त राष्ट्र में मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाने की कार्यवाही में चीन ने वीटो लगा दिया था। संसद पर हमला समेत जैश ए मोहम्मद पर भारत में कई आतंकी घटनाओं को अंजाम देने का आरोप है। सूत्रों का कहना है कि पठानकोट हमले में एनआईए अदालत मसूद अजहर और तीन अन्य के खिलाफ पहले ही गिरफ्तारी वारंट जारी कर चुकी है और इंटरपोल का रेड कार्नर नोटिस उन पर शिकंजा कसने में मदद करेगा।
एनआईए सूत्रों के मुताबिक, जैश आतंकी लातिफ इस वक्त पाकिस्तान में ही कहीं छिपा है। वर्ष 1994 में गिरफ्तारी के बाद वह भारत में 2010 तक जेल में रहा। फिर भारत सरकार ने उसे पाकिस्तान निर्वासित कर दिया।
गौरतलब है कि दो जनवरी को पठानकोट हमले के कुछ दिनों बाद ऐसी खबरें आई थीं कि पाकिस्तान ने मसूद अजहर और रऊफ को हिरासत में लिया है। लेकिन उसने इसकी कभी पुष्टि नहीं की। पठानकोट हमले की जांच में मदद के लिए केंद्र सरकार ने पाक के संयुक्त जांच दल को भारत आकर जांच करने की इजाजत भी दी थी। मगर अब पाकिस्तान एनआईए टीम को उसके देश का दौरा करने और संदिग्धों से पूछताछ की मांग पर चुप्पी साधे बैठा है।