जेनेवा में एचएसबीसी कार्यालय पर पड़ा छापा

जेनेवा में एचएसबीसी कार्यालय पर पड़ा छापा

जेनेवा। स्विट्जरलैंड पुलिस ने बुधवार को जेनेवा में एचएसबीसी बैंक के कार्यालय पर छापा मारा है। अभियोजनकर्ताओं ने बताया कि वे धन की हेराफेरी के संदेह में एचए सबीसी बैंक (सुइस) और अज्ञात व्यक्तियों की जांच कर रहे हैं। बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी फ्रांको बोरा ने गत सप्ताह कहा था कि उन्होंने उन ग्राहकों का खाता बंद क र दिया है, जो उनके मानक पर खरे नहीं उतरते थे। 

जेनेवा के अभियोजनकर्ता ने छापेमारी की पुष्टि की और बताया कि बैंक के साथ-साथ कुछ व्यक्तियों के खिलाफ भी जाँच शुरू की जा सकती है। साथ ही कहा कि बैंक परिसर में इस समय जाँच जारी है। वहीं बैंक ने भी बयान में कहा कि साल 2008 में डाटा चोरी का मामला सामने आने के बाद से हमने जांच में लगातार सहयोग किया है और हम अब भी सहयोग कर रहे हैं। 

बैंक पर आरोप है कि उसने कुछ धनी व्यक्तियों को कर चोरी करने में मदद की है। भारत में भी पिछले दिनों एक अंग्रेजी अखबार ने 1100 से अधिक लोगों के नाम प्रकाशित करते हुये कहा था कि उन्होंने एचएसबीसी की मदद से कर चोरी की है और कालाधन विदेश भेजा है। इस सप्ताह एचएसबीसी के खिलाफ शुरू हुई यह दूसरी जांच है। ब्रिटेन क े वित्तीय नियामक ने भी सोमवार को कहा था कि वह यूरोप के सबसे बड़े बैंक की जाँच शुरू करेगा और इसकी वर्तमान कार्यप्रणाली पर नजर रखेगा।