शिवपाल ने किया गोमती सफाई का निरीक्षण

शिवपाल ने किया गोमती सफाई का निरीक्षण

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सिंचाई, जल संसाधन, सहकारिता एवं लोक निर्माण, मंत्री  शिवपाल सिंह यादव ने आज गोमती नदी को साफ करने, उसके जीणोद्धार एवं गोमती नदी के सौन्दर्यीकरण व तट विकास हेतु उ0प्र0 सरकार द्वारा लिए गए संकल्प को मूर्तरूप विभाग द्वारा देने हेतु गोमती तट का कुडि़या घाट से गोमती बैराज तक निरीक्षण किया।

श्री यादव ने कहा कि प्रथम चरण में गोमती नदी की हार्डिंग ब्रिज (पक्का पुल) से गोमती बैराज तक सफाई, जीणोद्धार, सौन्दर्यीकरण व तट विकास प्रस्तावित किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रस्तावित परियोजना को प्रारम्भ करने हेतु पुराने लखनऊ की पेय जल व्यवस्था के लिए हार्डिंग पुल एवं कुडि़या घाट के मध्य एक कच्चे बांध का निर्माण अल्प अवधि में किया गया है। कुडि़या घाट के समीप गोमती नदी में एक कच्चा बांध बनाकर पानी को रोका गया है तथा जल संस्थान के पम्पिंग स्टेशन की आवश्यकता के उपरान्त बचे पानी की निकासी हेतु एक बाईपास चैनल का निर्माण किया गया है। श्री यादव ने कुडि़या घाट के समीप नवनिर्मित अस्थाई कच्चे बांध एवं बाईपास चैनल हेतु विभाग द्वारा किये गये कार्यों पर संतुष्टि व्यक्त की।

 श्री यादव ने कुडि़या घाट पर बहते हुए स्वच्छ जल का निरीक्षण किया तथा कुडि़या घाट के निकट नदी की सफाई पूर्ण रूप से करने तथा कुडि़या घाट पर निरन्तर जल उपलब्ध कराने की व्यवस्था हेतु प्रमुख अभियन्ता, सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग को निर्देश दिये।

श्री यादव ने कुडि़या घाट तथा नवनिर्माणाधीन अस्थाई संरचनाओं के निरीक्षण के उपरान्त गोमती नदी बैराज तथा उससे निकलते हुए पानी का निरीक्षण किया तथा कुडि़या घाट पर उपलब्ध स्वच्छ जल एवं गोमती बैराज से निकलने वाले गन्दे जल की तुलना करके सफाई अभियान कार्य में तेजी लाने हेतु निर्देश सम्बन्धित अभियन्ताओं को दिये गये।

Lucknow, Uttar Pradesh, India