वसीम रिज़वी ने कल्बे जवाद को नोटिस जारी किया

वसीम रिज़वी ने कल्बे जवाद को नोटिस जारी किया

लखनऊ। शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड वक्फ संपत्ति पर स्कूल के नाम पर जमीन हथियाने के मामले में मौलाना कल्बे जवाद को नोटिस जारी किया गया है। इससे पहले की बैठक में गरीबों को जमीन आवंटित करने जैसे कई अहम फैसले लिए गए। लखनऊ के आलमनगर स्थित वक्फ सज्जादिया कदीम और जदीद में लोगों को रहने के लिए जमीन दी जाएगी। साथ ही पूर्व के 247 आवंटियों को 400 स्क्वायर फीट जमीन मुहैया कराई जाएगी।

वक्फ बोर्ड चेयरमैन वसीम रिजवी ने बताया कि वक्फ संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। जल्द ही प्रदेशभर में अभियान चलाकर वक्फ संपत्तियों को पूरी तरह कब्जा मुक्त कराया जाएगा। उन्होंने आरोप लगाया कि वर्षों पहले मौलाना कल्बे जवाद व पूर्व मुतवल्ली ने वक्फ सज्जादिया में गरीब व बेवाओं को बसाने के लिए जमीन आवंटित की थी, जिसमें अधिकांश प्लाट अपने करीबियों को आवंटित किए गए थे। साथ ही गरीब बच्चों की तालीम के नाम पर करीब दस हजार स्क्वायर फिट जमीन पर कब्जा कर रखा था। मामले की शिकायत मिलने के बाद बोर्ड ने विभागीय जांच कराई गई। जांच में मौलाना व पूर्व मुतवल्ली पर वक्फ संपत्ति पर स्कूल के नाम पर जमीन पर कब्जा करने का मामला सामने आया है। जिसपर मौलाना को कारण बताओ नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है। उन्होंने बताया कि मेरठ के वक्फ मनसबिया के विवाद को निपटाकर वाकिफ के परिवार से मुतवल्ली की नियुक्ति की जाएगी। साथ ही वक्फ संपत्ति की जांच कराने का भी फैसला किया गया है।

रामपुर की वक्फ हुसैनी सराए में संपत्ति पर अवैध कब्जा के आरोप में वक्फ बोर्ड ने नवाब काजिम अली खां व नासिर अली खां के खिलाफ शिकंजा कसने की तैयारी शुरू कर दी है। पिछले दिनों बोर्ड ने रामपुर वक्फ पर बनी बिल्डिंग को ध्वस्त करा दिया है। इसी क्रम में अब वक्फ बोर्ड नवाब रामपुर पर मुकदमा दर्ज कराके न्यायिक कार्रवाई करने की तैयारी में है।

वक्फ बोर्ड ने अपनी बैठक में राजधानी की चार वक्फ संपत्तियों सहित कई जिलों के पंद्रह मुतवल्लियों में फेरबदल किया है। राजधानी की वक्फ कर्बला तालकटोरा, वक्फ बहादर अली खां, वक्फ दरगाह हजरत अब्बास, वक्फ जैनब बेगम में नए मुतवल्ली व प्रबंध कमेटी नियुक्त की है। इसके अलावा मेरठ की वक्फ मनसबिया, फैजाबाद की वक्फ बाजार मुस्तफाबाद, गाजीपुर की वक्फ कर्बला, मस्जिद, वक्फ कब्रिस्तान व मीर विलायत अली, आजमगढ़ का वक्फ इमामबाड़ा कल्लू का मैदान, जेपी नगर की वक्फ सैयद गुलाम अकबर अली व वक्फ कब्रिस्तान, मस्जिद हसनैन अली खां, वक्फ दरगाह हजरत शरफुद्दीन शाह विलायत व वक्फ कब्रिस्तान कदीम अमरोहा सहित पंद्रह वक्फ संपत्तियां के नाम शामिल है। बोर्ड की बहाली के बाद अभी तक कुल 73 वक्फ संपत्तियों के मुतवल्लियों में फेरबदल किया जा चुका है।

Lucknow, Uttar Pradesh, India