वर्ल्ड कप: पाक के खिलाफ 'सचिन फैक्टर' मिस करेंगे क्रिकेट प्रेमी

वर्ल्ड कप: पाक के खिलाफ 'सचिन फैक्टर' मिस करेंगे क्रिकेट प्रेमी

मुंबई। वर्ल्ड कप 2015 में भारत और पाकिस्तान एक दूसरे के खिलाफ 15 फरवरी को टूर्नामेंट का अपना पहला मैच खेलने जा रही हैं। इस मैच में जिस चीज को क्रिकेट लवर्स और टीम इंडिया सबसे ज्यादा मिस करने वाले हैं, वो है टीम में "सचिन फैक्टर"। ऎसा पहली बार होगा जब सचिन वर्ल्ड कप में भारत-पाक के बीच खेले जाने वाले मैच में टीम इंडिया का हिस्सा नहीं होंगे। 

अपने 24 साल के करियर में सचिन ने टीम को अहम योगदान दिया है। भारत-पाक के बीच वर्ल्ड कप में अब तक पांच भिडंत हुई हैं और सचिन पांचों बार भारतीय टीम का हिस्सा रहें हैं। यही नहीं इन दोनों देशों के बीच वर्ल्ड कप में केले गए पांच मुकाबले में सचिन तीन बार मैन ऑफ द मैच भी रह चुके हैं। ऎसे में टीम इंडिया के लिए वर्ल्ड कप 2015 में टीम में सचिन फैक्टर ना होना सभी को खलेगा। 

सचिन वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं। उन्होंने पाक के खिलाफ खेले गए पांच मैचों में 78.05 के औसत से 313 रन बनाए हैं। वहीं सचिन के अलावा मात्र दो ही ऎसे भारतीय बल्लेबाज हैं, जिन्होंने वर्ल्ड कप में पाक के खिलाफ 100 रनों का आंकड़ा पार किया है। इन खिलाडियों में मोहम्मद अजहरूद्दीन और राहुल द्रविड़ का नाम शामिल है। अजहर ने पाक के खिलाफ तीन वर्ल्ड कप मैच खेलें है, जिनमें उन्होंने 118 रन बनाए हैं। जबकि द्रविड़ ने दो मैचों में 105 रन बनाए हैं। गौरतलब है कि पाकिस्तान अब तक वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ एक बार भी जीत नहीं दर्ज कर सका है।