यूपी में किसानों की हालत बाद से बदतर: हिलाल नक़वी

यूपी में किसानों की हालत बाद से बदतर: हिलाल नक़वी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में किसानों की समस्या दिन-प्रतिदिन बद से बदतर होती चली जा रही है। यूरिया एवं उर्वरक की आपूर्ति को लेकर केन्द्र और राज्य सरकार मिलकर किसानों के साथ राजनीति कर रही है। 

उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता डाॅ0 हिलाल अहमद ने आज जारी बयान में कहा कि उ0प्र0 सरकार एवं केन्द्र सरकार किसानों की दुर्दशा के पूर्णतया जिम्मेदार हैं। दोनों एक दूसरे पर किसानों को उचित मूल्य पर समुचित उर्वरक एवं यूरिया उपलब्ध न होने के लिए आरोप-प्रत्यारोप लगा रहे हैं। परन्तु किसी भी सरकार को किसान की बिगड़ती हुई आर्थिक दशा की कोई भी परवाह नहीं है। खरीफ की फसल पूर्णतया चैपट हो चुकी है। धान की खरीद अभी तक आरम्भ नहीं हो पायी है। जिसके कारण किसानों को अपनी उपज बिचैलियों के हाथों में औने-पौने दामों पर बेंचने के लिए बाध्य होना पड़ रहा है। जिसमें सरकारी तंत्र भी पूरी तरह से शामिल है। 

प्रवक्ता ने कहा कि यदि समय पर यूरिया एवं उर्वरक किसानों को उपलब्ध नहीं कराया गया तो निश्चित रूप से रवी की फसल भी पूरी तरह चैपट हो जायेगी एवं किसानों की रही-सही कमर भी पूरी तरह टूट जायेगी। 

कंाग्रेस पार्टी मांग करती है कि केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार किसानों के साथ राजनीति करना बंद करे तथा किसानों को उचित मूल्य एवं सही समय पर यूरिया एवं उर्वरक की उपलब्धता सुनिश्चित करे। 

Lucknow, Uttar Pradesh, India