युवा कांग्रेसियों पर पुलिस ने भांजी लाठियां

युवा कांग्रेसियों पर पुलिस ने भांजी लाठियां

भूमि अधिग्रहण कानून में संशोधन के खिलाफ कांग्रेस ने शुरू किया किसान सत्याग्रह 

लखनऊ:केन्द्र की पूर्ववर्ती यूपीए सरकार द्वारा किसानों के हितों के लिए बनाये गये भूमि अधिग्रहण कानून में वर्तमान केन्द्र की मोदी सरकार द्वारा किसानों के हितों के विरूद्ध किये जा रहे भूमि अधिग्रहण कानून में अध्यादेश के जरिये संशोधन के खिलाफ आज उ0प्र0 युवा कंाग्रेस मध्य जोन के अध्यक्ष अंकित परिहार के नेतृत्व में लखनऊ में ‘‘किसान सत्याग्रह’’ की शुरूआत की गयी। इस कार्यक्रम में प्रमुख रूप से अखिल भारतीय युवा कंाग्रेस के राष्ट्रीय सचिव एवं प्रभारी बी0वी0 श्रीनिवास, रोशन रैकवार, ज्योतिश कुमार जी मौजूद रहे। 

युवा कांग्रेस के मीडिया प्रभारी अवनीश शुक्ल ने बताया कि किसान सत्याग्रह आन्दोलन के तहत उ0प्र0 युवा कंाग्रेस मध्य जोन के सभी पदाधिकारी, लोकसभा एवं विधानसभा अध्यक्ष एवं कार्यकर्ता युवा कांग्रेस कार्यालय पर एकत्र हुए एवं पैदल शांतिपूर्ण मार्च करते हुए केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के आवास जाकर किसान विरोधी अध्यादेश केा वापस लेने हेतु ज्ञापन सौंपना चाहते थे किन्तु प्रदेश युवा कांग्रेस कार्यालय से अंकित परिहार के नेतृत्व में सैंकड़ों की संख्या में युवा इंकाईयों को रास्ते में माल एवेन्यू चौराहे पर भारी पुलिस बल द्वारा लाठीचार्ज एवं बलपूर्वक रोका गया, जहां युवा इंकाइयों एवं पुलिस प्रशासन के मध्य काफी जद्दोजहद के  बाद पुलिस प्रशासन द्वारा सैंकड़ों इंकाइयों को गिरफ्तार कर पुलिस लाइन ले जाया गया जहां से शाम को उन्हें छोड़ा गया।

श्री शुक्ल ने बताया कि माल एवेन्यू चैराहे पर युवा इंकाइयों को बलपूर्वक रोकने के प्रयास के तहत पुलिस ने बर्बर लाठीचार्ज किया जिसमें अंकित परिहार सहित दर्जनों कार्यकर्ताओं को गंभीर चोटें भी आयीं। पुलिस के इस दमनात्मक कार्यवाही पर युवा इंकाई भड़क उठे और उन्होने गिरफ्तारी देकर विरोध दर्ज कराया। पुलिस लाठीचार्ज में तमाम महिला युवा कांग्रेसजनों को भी चोटें आयीं और पुलिस द्वारा उन्हें भी गिरफ्तार किया गया।

इस मौके पर माल एवेन्यू चैराहे पर युवा कांग्रेस के अध्यक्ष अंकित परिहार ने कहा कि वर्तमान केन्द्र सरकार के प्रधानमंत्री ने चुनाव से पहले किसानों और गरीबों के लिए अच्छे दिन और किसानों के हित में कार्य करने का वादा किया था लेकिन सरकार बनने के बाद पूंजीपतियों के दबाव में प्रधानमंत्री ने भूमि अधिग्रहण कानून में संशोधन के लिए काला अध्यादेश लाकर इस कानून से किसानों को मिलने वाले लाभ को नकारते हुए पूंजीपतियों को लाभ पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है जिसे युवा कंाग्रेस जन किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं करेंगे। उन्होने कहा कि जो पूर्ववर्ती यूपीए सरकार के अध्यादेश केा कांग्रेस उपाध्यक्ष श्री राहुल गांधी जी के अथक प्रयासों से किसानों के हितों के लिए पुराने भूमि अधिग्रहण कानून में संशोधन करके कानून बनाया गया जिसे अब भाजपा सरकार किसानों को उन लाभों से वंचित करने का प्रयास कर रही है। उन्होने कहा कि यदि यह किसान विरोधी अध्यादेश वापस नहीं हुआ तो युवा कंाग्रेस किसानों को लेकर सड़कों पर उतरेगी।  

अ0भा0 युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव एवं प्रभारी उ0प्र0 बी0वी0 श्रीनिवास ने कहा कि पूर्ववर्ती यूपीए सरकार के भूमि अधिग्रहण कानून में अध्यादेश के जरिये किये जा रहे संशोधन को कांग्रेस पार्टी किसी भी कीमत पर पारित नहीं होने देगी और पूरे देश में किसानों के हितों के लिए चरणबद्ध आन्दोलन चलायेगी। 

Lucknow, Uttar Pradesh, India