किसानों को समय से मिले खाद और बीज

किसानों को समय से मिले खाद और बीज

बैंक किसानों को कम से कम व्याज पर ऋण देने का करें प्रयास: शिवपाल यादव

लखनऊ:उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण, सहकारिता, सिंचाई एवं राजस्व मंत्री शिवपाल सिंह यादव नेे आज जिला कोआपरेटिव बैैंक लि0, फतेहगढ़ की वार्षिक सामान्य निकाय की बैठक में सदस्यों को सम्बोधित करते हुए कहा कि समय से कृषकों को खाद  एवं बीज उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि किसानों को सहकारी समितियों एवं बैंको से कम व्याज पर ऋण मिलना चाहिए।

श्री यादव ने कहा के उ0प्र0 सरकार ने यूरिया की कमी इस बार भी नहीं होने दी जबकि केन्द्र सरकार की नीतियों के कारण बड़ा झटका लगा है। उन्हांेने कहा के भारत सरकार ने यूरिया पर सब्सिडी देना बन्द कर दिया जिसके कारण फूलपुर इफ्को प्लान्ट बन्द हो गया। उ0प्र0 सरकार ने इसे पुनः चालू कराया तथा पूरे प्रदेश मे इस बार 2 लाख मी.टन से अधिक यूरिया का वितरण कराया है। 

सहकारिता मंत्री ने किसानों से कहा कि ब्लैक में खाद न खरीदें तथा इसकी शिकायत जिलाधिकारी से करें। उन्होंने  कहा कि रासायनिक खादों का प्रयोग आवश्यकतानुसार करें तथा अधिक से अधिक गोबर एवं जैविक खादो का उपयोग ही खेतों में करें। श्री यादव नें कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने दवाई, सिंचाई, पढ़ाई की सुबिधा मुफ्त मुहैया कराया है। उन्होंने कहा कि सर्दी में ठंड से  किसी को मरने नही दिया गया। कम्बल एवं अलाव हेतु सरकार ने तहसीलों मे पूर्व से ही धन का आवन्टन कर दिया था उन्हांेने कहा कि प्रत्येक तहसील को कम्बल हेतु 05 लाख तथा अलाव हेतु 01 लाख की धनराशि सरकार से उपलब्ध करवा दिया था। सरकार नें बिजली व्यवस्था को भी सुधारनें 

का प्रयास किया है। शिवपाल यादव ने कहा कि अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि तहसील दिवस के फरियादियों का मौके पर ही निस्तारण करें। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी को निर्देश दिये गये हेैं कि जो राजस्वाद न्यायालयों  में चल रहे हैं उसकी सुनवाई रोज करके शीघ्रता से निस्तारण करायें तथा तीन माह में सभी विवादों को समाप्त कर दंे।

श्री यादव नें सदस्यों से कहा कि सड़क, पुल, पुलिया, नहर तथा सिंचाई में यदि घटिया काम हो रहा है तो उसकी शिकायत मुझसे सीधे करें। उन्होंने कहा कि जो भी अधिकारी या ठेकेदार गोल-माल अथवा घटिया निर्माण करेगा उसके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी।  

इससे पूर्व सहकारिता एवं राजस्व मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने बैंक मुख्यालय के प्रांगण में किसान भवन  का शिलान्यास किया। इस अवसर पर बंैक के अध्यक्ष सुधीर कुमार यादव नें स्वर्ण मुकुट एव क्रय- विक्रय समिति के अध्यक्ष मोहन सिंह यादव ने चाँदी की साइकिल भेंट कर स्वागत किया।

बैठक में पूर्व सांसद छोटे सिंह यादव, विधायक नरेन्द्र सिंह, रामेश्वर यादव, जिलाधिकारी एन.के.एस. चौहान पुलिस अधीक्षक विजय यादव तथा अन्य विभागों के अधिकारी तथा जन प्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

Lucknow, Uttar Pradesh, India