जल्दी ही शुरु हो जाएगा लखनऊ हाट: अमृत अभिजात

जल्दी ही शुरु हो जाएगा लखनऊ हाट: अमृत अभिजात

हस्तशिल्प, हथकरघा और अन्य कलाकृतियों समेत बेहतरीन व्यंजन एक ही छत के नीचे मिलेगा

लखनऊ: गोमतीनगर के विभूति खंड स्थित लखनऊ हाट बनकर तैयार है और इसके जल्दी ही शुरु होने की पूरी उम्मीद है। यह जानकरी महानिदेशक पर्यटन अमृत अभिजात ने दी। उन्होंने बताया कि इसके उद्घाटन की तैयारियां निकट भविष्य में पूरी कर ली जाएंगी। अभी इसमें दुकानों और फ्लोर्स के आवंटन की प्रक्रिया चल रही है। इसमें दुकानें और प्रदर्शनी आदि के लिए फ्लोर्स के पंजीकरण की अंतिम तारीख 28 फरवरी है। 

अभिजात ने बताया कि लखनऊ हाट यूपी पर्यटन का बेहद महात्वाकंक्षी प्रोजेक्ट है और इसकी तैयारी के लिए पिछले दिनों कई विशेषज्ञों की मदद ली गई है। उन्होंने बताया कि कि हस्तकला के बेहतरीन नमूनों और हथकरघा के वस्त्रों समेत देश प्रदेश के विख्यात इम्पोरियम्स से भी सम्पर्क किया जा रहा है। कई प्रदेशों के इम्पोरियम्स ने यहां आने की इच्छा भी व्यक्त की है और उनका पंजीकरण भी हुआ है। 

यूपी पर्यटन के प्रबंध निदेशक श्री शशांक विक्रम ने बताया कि करीब 22,000 वर्ग फिट एरिया में तैयार कराया गया पांच मंजिला लखनऊ हाट अपने आप में अनूठी शान वाला होगा। मुरादाबाद का मेटल उद्योग, महोबा का चांदी वर्क, हैंडीक्राफ्ट, मधुबनी की पेंटिग्स हांे या फिर खुर्जा या आजमगढ़ का पाट्री उद्योग, आगरा का मार्बल वर्क इनले हो या भदोही का कालीन या फिर बनारस की विख्यात साड़ियां...सभी कुछ यहां एक ही छत के नीचे उपलब्ध कराया जाएगा। 

शशांक ने बताया कि पहले फ्लोर पर हैंडलूम, हैंडीक्राफ्ट और विभिन्न प्रकार की कलाकृतियांे के सरकारी इम्पोरियम होंगे। दूसरे और तीसरे फ्लोर्स पर इन्हीं उत्पादों की बिक्री के लिये दुकानें होंगी। चैथे फ्लोर पर प्रदर्शनी के लिए स्थान आरक्षित किए गए हैं जहां कम किराए पर स्थान लेकर कलाकृतियों की प्रदर्शनी लगाई जा सकेगी। पांचवे फ्लोर पर फूड कोर्ट होगा जिसमें लखनऊ की मशहूर व्यंजनों जैसे बिरयानी और कबाब के अलावा फास्ट फूड की भी दुकानें आरक्षित की गई हैं। लखनऊ हाट के प्रबंधक नीरज पाहूजा ने बताया कि दुकानों आदि के आवंटन की अंतिम तिथि 28 जनवरी है

Lucknow, Uttar Pradesh, India