गोलकीपर के गोल से एयर इंडिया ने जीता खिताब

गोलकीपर के गोल से एयर इंडिया ने जीता खिताब

सडेन डेथ में आसाम रेजीमेंट को दी मात

लखनऊ। एयर इंडिया की टीम ने कांटे की टक्कर के बाद निर्धारित समय और टाई ब्रेेकर में भी बराबरी पर रहने के बाद सडेन डेथ में गोलकीपर राहुल चड्ढा द्वारा किए गोल से “इंडियन आयल सुपर स्पोर्ट्स कप“ अखिल भारतीय फुटबॉल टूर्नामेंट का खिताब 6-5  की जीत से अपने नाम कर लिया। 

केडी सिंह बाबू स्टेडियम मेें दर्शकों से भरे स्टेडियम में सुपर स्पोर्ट्स सोसायटी के तत्वावधान में खेले गए फाइनल मुकाबले की प्रसिद्ध फिल्म अभिनेत्री दीपल शाह ने किक आॅफ करके शुरूआत की। इस मुकाबले में दोनों टीमें कड़ा संघर्ष करती रही लेकिन गोल करने में पहली सफलता एयर इंडिया को मिली जब हैरोल्ड फर्नांडीज ने 43वें मिनट में गोल दागकर टीम को पहले हाॅफ में 1-0 की बढ़त दिला दी। इस मैच में जहां एयर इंडिया के खिलाडि़यों ने लंबे पास और तालमेल भरे खेल का परिचय देते हुए लगातार आक्रामकता बनाए रखी। वहीं आसाम रेजीमेंट के खिलाडि़यों ने जोश व ताकत से मुकाबले की कोशिश की तथा तेजतर्रार खेल दिखाया। 

मध्यांतर के बाद खेल के 64वें मिनट में आसाम रेजीमेंट की ओर से सी.लालमसावमा ने गोल दागकर स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया। इसके थोड़ी देर बाद एयर इंडिया की तरफ से आस्कर सीवी ने 72वें मिनट में गोल दागकर टीम की बढ़त फिर से 2-1 कर दी। हालांकि जब लग रहा था कि एयर इंडिया मैच जीत लेगी तभी आसाम रेजीमेंट की ओर से सी.लालमसावमा ने 88वें मिनट में गोल दागकर स्कोर 2-2 से बराबर कर दिया। 

इसके बाद मैच का परिणाम जानने के लिए टाईब्रेकर का सहारा लिया गया जिसमें एयर इंडिया की ओर से आस्कर सीवी ने पहला शॉट खेला जिसे प्रतिद्वंद्वी का गोलकीपर रोक नहीं सका। जवाब में सी.वनालहरूइया ने  आसाम रेजीमेंट की ओर से गोल दागा। टाईबे्रकर में एयर इंडिया की ओर से आस्कर सीवी, रायनियर फर्नांडीज, सागर शिले ने गोल दागा। आसाम रेजीमेंट की ओर से सी.वनालरूइया, एल.चंद्रमणि सिंह, एस.किशन सिंह ही गोल कर सके जिससे टाईब्रेकर में भी स्कोर 5-5 से बराबर हो गया। इसके बाद सडेन डेथ में एयर इंडिया की ओर से गोलकीपर राहुल चड्ढा उतरे जिनके षाॅट को आसाम रेजीमेंट का गोलकीपर रोक नहीं सका जबकि आसाम रेजीमेंट के एस.बाबीचंद सिंह क शॉट का राहुल ने बखूबी बचाव कर लिया। अंत में एयर इंडिया ने 6-5 से मैच जीतते हुए खिताब पर कब्जा कर लिया। 

समापन समारोह में मुख्य अतिथि प्रदेश सरकार के ग्राम्य विकास मंत्री अरविंद सिंह गोप ने विजेता एयर इंडिया को एक लाख का नगद पुरस्कार व विजेता ट्राफी तथा उपविजेता आसाम रेजीमेंट को 50 हजार का नगद पुरस्कार व उपविजेता ट्राफी प्रदान की।

विशिष्ट  पुरस्कारों में मैन आॅफ द टूर्नामेंट रायनियर फर्नांडीज (एयर इंडिया), हाईएस्ट स्कोरर हैरोल्ड फर्नांडीज (एयर इंडिया), सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर राहुल चड्ढा (एयर इंडिया) तथा फाइनल मैच के मैन आॅफ द मैच सी.लालमसावमा (आसाम रेजीमेंट) प्रत्येक को ट्राफी व पांच-पांच हजार रूपए का नगद पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया गया। 

वहीं सुपर स्पोर्ट्स सोसायटी द्वारा पूर्व फुटबालरों, सुनील पाल, शैलेंद्र द्विवेदी, संजय कनौजिया, नजरे आलम, लईक अहमद को खेल के क्षेत्र में योगदान के लिए सम्मानित किया गया। इसके अलावा पत्रकारिता के क्षे़त्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए वरिष्ठ पत्रकार सुनील द्विवेदी व टीसी घोष को दस-दस हजार की राशि प्रदान कर सम्मानित किया गया। 

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि सूचना आयुक्त राजकेश्वर सिंह, एआरटीओ एके त्रिपाठी, आईओसी के डिप्टी जनरल मैनेजर (वित्त) वीएस कुमार, साइन सिटी के प्रबंध निदेशक आसिफ नसीम, लामार्टीनियर काॅलेज के प्रधानाचार्य मैकफालेन भी उपस्थित थे। समापन समारोह के दौरान हरी मोहन बिष्ट और उनकी सहयोगी कंचन ने सांस्कृतिक कार्यकमों  की प्रस्तुति से समां बांध दिया।