बिहार: कोर्ट परिसर में विस्फोट, 3 मौतें, 2 कैदी हुए फरार

बिहार: कोर्ट परिसर में विस्फोट, 3 मौतें, 2 कैदी हुए फरार

आरा : बिहार के आरा जिले के सिविल कोर्ट परिसर में बम विस्फोट होने की खबर है। इस विस्फोट में एक महिला समेत तीन लोगों की मोत हो गई है। विस्फोट में एक कांस्टेबल की भी मौत हुई है। जबकि 16 लोग घायल हुए हैं। कुछ घायलों की हालत गंभीर बताई जा रही है। वहीं, विस्फोट के बाद दो कैदी फरार बताए गए हैं। पुलिस विस्फोट के पीछे कारणों की जांच करने में जुटी है। गृह मंत्रालय ने राज्य सरकार से रिपोर्ट मांगी है। एनआईए का दस्ता मौके पर पहुंच गया है।

रिपोर्ट के मुताबिक एक चश्मदीद ने बताया कि शुक्रवार को कोर्ट परिसर में एक महिला अपने बैग में बम रखकर लाई थी। महिला एक कैदी से मिलने के लिए आई थी तभी बैग में विस्फोट हो गया। इस विस्फोट में महिला सहित तीन लोगों की मौत हो गई जबकि 16 लोग घायल हो गए। पुलिस विस्फोट के कारणों और आतंकवादी हमले के पहलुओं की जांच करने में जुट गई है।

गृह मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक आरा धमाके पीछे एक बड़ी साजिश हो सकती है। महिला जब लॉकअप की ओर जा रही थी तभी कॉन्स्टेबल ने उसे रोका। कॉन्स्टेबल द्वारा महिला के रोके जाने के वक्त विस्फोट हुआ।

गौरतलब है कि आरा के सिविल कोर्ट परिसर में कैदियों को पेशी के लिए लाया जाता है। आज भी बहुत सारे कैदी पेशी के लिए आए थे। पुलिस के चंगुल से भागने के लिए कैदी अक्सर इस तरह के विस्फोट का सहारा लेते हैं। आरा में पहले भी इस तरह की घटना हो चुकी है। यहां के कोर्ट में नक्सलियों की भी पेशी होती है। कोर्ट में सुरक्षा का कोई इंतजाम नहीं था। ऐसा लगता है कि पहले की घटना से स्थानीय प्रशासन ने कोई सबक नहीं सीखा है।

India