नेता जी सुभाष चन्द्र बोस को मिलना चाहिए भारत रत्न: शिवपाल यादव

नेता जी सुभाष चन्द्र बोस को मिलना चाहिए भारत रत्न: शिवपाल यादव

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण सिंचाई एवं राजस्व मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि नेता जी सुभाष चन्द्र बोस, डाॅ0 राम मनोहर लोहिया तथा आचार्य नरेन्द्र देव ने सदैव समाजवाद को बढ़ावा दिया तथा समाजवाद में गहरी आस्था रखते थे। समाजवादी लोग उनके बताये हुए रास्ते पर चलते है। उन्होने कहा कि नौजवान युवाओं को सुभाष तथा लोहिया के सपने को पूरा करने का संकल्प आज के दिन लेना चाहिए तभी हम अपने देश को पूरे विश्व में शीर्ष स्थान दिलाने मे कामयाब होंगे।

लोक निर्माण मंत्री आज विश्वेश्वरैया प्रेक्षागृह में नेता जी सुभाष चन्द्र बोस की जयंती पर आयोजित संकल्प दिवस पर अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। श्री यादव ने कहा कि नई पीढ़ी को महान नेताओं के जीवन-चरित्र और विचारों की जानकारी होनी चाहिए। उन्हें पता होना चाहिए कि कितनी यातनाएं सहकर और अपने आपको न्यौछावर कर हमारे शहीदों व महापुरूषों ने देश को आजाद कराया हैं इसलिए हम सब की नैतिक जिम्मेदारी है कि उनके सपने को पूरा करें। श्री यादव ने कहा कि नेता जी का सपना था कि भारत एक समाजवादी गणतंत्र बने। वह देश को आजाद कराकर यहां शोषणविहीन समतामूलक समाजवादी समाज  की स्थापना करना चाहते थे।

श्री यादव ने आज भारत सरकार से नेताजी को भारत रत्न देने की मांग की तथा उन्होने कहा कि इससे सभी क्रांतिकारियों का सम्मान बढ़ेगा। उन्होने कहा कि आजादी के बाद जो सम्मान उन्हें मिलना चाहिए वह नही दिया गया। श्री यादव ने कहा कि यदि नेताजी चाहते तो आई.सी.एस. की परीक्षा पास करने के बाद कलेक्टर, गवर्नर या वायसराय बन सकते थे लेकिन उन्होने स्वतंत्रता संग्राम का बलिदानी मार्ग चुना। इससे प्रतीत होता है कि वह कितने महान देश-भक्त व क्रांतिकारी थे। उन्होने आजाद हिन्द की अस्थाई सरकार व सेना की स्थापना करके अपने आप को अपराजेय योद्धा साबित किया।

इस अवसर पर नेता जी सुभाष चन्द्र बोस के साथी  बाबा भारद्वाज, मंत्री अरविन्द सिंह गोप, नेता कांग्रेस प्रदीप माथुर तथा कार्यक्रम संयोजक  राजू श्रीवास्तव ने अपने विचार व्यक्त किये। 

Lucknow, Uttar Pradesh, India