प्रदेश में बेख़ौफ़ घूम रहे हैं पशु तस्कर: भाजपा

प्रदेश में बेख़ौफ़ घूम रहे हैं पशु तस्कर: भाजपा

लखनऊ:  भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि पशु तस्करी और गो-कसी की घटनाओं को अंजाम दे रहे अपराधी सत्ता के संरक्षण के कारण बेखौफ और बेलगाम हो रहे है। प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि राज्य के कई जनपदों में सत्ता के संरक्षण में मिनी कमेले चलाये जा रहे हैं। पशु तस्कर राज नेता और पुलिस का गठ़जोड़ राज्य में पशुओं की तस्करी को बेखौफ अंजाम दे रहा हैं कई स्थानों पर जन 0जागरूकता के कारण जब ये पकड़ में आ रहे है तो पुलिस इनके पक्ष में खड़ी नजर आ रही है।

प्रदेश मुख्यालय पर राज्य में बढ़ रही पशु-तस्करी और गो-कसी की बढ़ती घटनाओं पर प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि कई स्थानों पर तो पशु तस्करों ने टेªण्ड ही बदल दिया है। पूर्वाेचल में लग्जरी गडि़यों से पशुओं की तस्करी हो रही हैं। राज्य के पश्चिमी इलाके मेरठ में तो बड़े पैमाने पर गो-कसी की घटनाये हो रही है। मेरठ के लिसाड़ी थाना क्षेत्र में जागरूक नागरिकों के भरोसे जब पुलिस ने कटान में लगे लोगों को पकड़ना चाहा तो वे पुलिस पर ही फायरिंग करते हुए भाग निकले। मौके पर पुलिस को गो-मांस के अलावा कटान के हथियार मिले। जब पुलिस ने पूरे मकान को खंगाला तो भारी मात्रा में कटे हुए पशु मिले। उन्होंने सवाल उठाते हुए कहा कि 15 से 20 लोग दर्जनों पशुओं के साथ घरों में मिनी कमेले चला रहे है और पुलिस बेखबर क्या संभव है। 

उन्होंने कहा कि अभी संतकबीर नगर के महुली थाना क्षेत्र के ग्राम धायापोखर में ग्रामीणों ने वध के लिए ले जा रहे पशु को जब रोकने की कोशिश की तो पशु तस्कर तो भाग निकले किन्तु बाद में स्थानीय दो व्यक्तियों के विरूद्ध नामजद तहरीर दी गयी थानेदार ने तहरीर लेने से ही इन्कार कर दिया। जब ग्रामीण थाने पर लोकतांत्रिक ढ़ग से जमा होने लगे तब जाकर पुलिस ने कार्यवाही की बात कही। श्री पाठक ने सवाल किया कि आखिर प्रारंभिक स्तर पर ही कार्यवाही की बात जब ग्रामीण कर रहे थे तो किसके दबाव में उनकी नहीं सुनी जा रही थी। इसी तरह लखीमपुर के थाना नीम गांव के पैला गांव में गो-कसी की घटना से आस-पास के लोगों में रोष है। आखिर इस घटना में जिनकी संलिता है उनके विरूद्ध नरमी का वर्ताव क्यों हो रहा है।

श्री पाठक ने कहा कि फिरोजाबाद के थाना रसूलपुर क्षेत्र में 28 गायों से भरे एक ट्रक को लोगांे ने पकड़ा। एटा, इटावा, मैंनपुरी, ओरैया सहित इलाहाबाद, भदोही, कौशाम्बी, मिर्जापुर, प्रतापगढ़, चित्रकूट, जौनपुर, अम्बेडकरनगर आदि जनपदों से लगातार पशु तस्करी के मामले आ रहे है, जहां कही न कही इस कारोबार में जुटे लोग पुलिस पर हमलावर है अथवा पुलिस उनकी हमराही बनकर उनके इस कारोबार को बढ़ावा देने में जुटी है।

भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि मिनी कमेलों के अवैध संचालन के पीछे कौन लोग है ? कमेलों में प्रतिबंधित पशुओं की कटान को बढ़ावा और संरक्षण देने वालों पर सरकार क्यों मौन है, सत्ता पक्ष के तार किन-किन से जुड़े है क्यों नहीं खुलासा होता। श्री पाठक ने मेरठ की घटना में नामजद अभियुक्तों पर कठोर कार्यवाही की मांग करते हुए कहा कि इनको संरक्षण दे रहे लोगो से भी सरकार सख्ती से पेश आये। 

Lucknow, Uttar Pradesh, India