शेयर बाजार में हाहाकार

शेयर बाजार में हाहाकार

सेंसेक्स 854, निफ्टी 251 अंक टूटा

मुंबई: अंतरराष्ट्रीय बाजार में भारी गिरावट के चलते देश के प्रमुख शेयर बाजारों का हाल बुरा है। सेंसेक्स और निफ्टी में आज भारी गिरावट के साथ बंद हुए। सेंसेक्स 854.86 अंक गिरकर 26,987.46 अंक और निफ्टी 251.05 अंक लुढ़ककर 8,127.35 पर बंद हुए।

आंकड़ों के मुताबिक पिछले कुछ सालों में सेंकेक्स की आज की गिरावट सबसे बड़ी गिरावट है।

इससे पहले दिन में सेंसेक्स में कई बार भारी उतार चढ़ाव देखा गया। सुबह करीब 600 अंक नीचे गिरकर कुछ सुधरा था, लेकिन दोपहर बाद फिर 800 के करीब गिरा।, वहीं, निफ्टी में भी करीब 170 अंकों की भारी गिरावट देखी गई।

देश के शेयर बाजार में सबसे ज्यादा असर जापान के निक्की के गिरने का देखा जा रहा है। निक्की में 500 अंकों की गिरावट देखी गई है। इसके अलावा डाउ जोंस में 300 से ज्यादा अंकों की गिरावट रही।

बताया यह भी जा रहा है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत 50 डॉलर प्रति बैरल के नीचे आने का भी असर शेयर बाजार पर देखा जा रहा है। वर्ष 2009 के बाद तेल की कीमतों में यह सबसे बड़ी गिरावट है।

जानकार यह भी कह रहे हैं कि ग्रीस में संभावित राजनीतिक बदलाव भी इस गिरावट में असर डाल रही है। ग्रीस में मजबूत राजनीतिक दल ने यह कहा है कि वह सत्ता में आने पर ग्रीस को यूरो जोन से बाहर ले जाएगा। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस खबर का असर भी देखने को मिल रहा है।