दुबई: निकोलस पूरन (53) का विस्फोटक अर्धशतक शिखर धवन (नाबाद 106) के रिकॉर्ड दूसरे शतक पर भारी पड़ गया और किंग्स इलेवन पंजाब ने दिल्ली कैपिटल्स को मंगलवार को पांच विकेट से हराकर आईपीएल-13 में उम्मीदें जगाने वाली जीत हासिल कर ली।

दिल्ली शिखर के शानदार शतक के बावजूद 20 ओवर में पांच विकेट पर 164 रन ही बना सकी जबकि पंजाब ने पूरन और क्रिस गेल (29) के आतिशी प्रहारों के दम पर 19ओवर में पांच विकेट पर 167 रन बनाकर मैच जीत लिया। पंजाब की 10 मैचों में यह चौथी जीत है और उसके आठ अंक हो गए हैं। पंजाब अब पांचवें स्थान पर आ गया है। दिल्ली 10 मैचों में तीसरी हार के बावजूद 14 अंकों के साथ शीर्ष स्थान पर बनी हुई है।

लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब ने कप्तान लोकेश राहुल को 17 के स्कोर पर गंवा दिया। राहुल ने 11 गेंदों में एक चौके और एक छक्के की मदद से 15 रन बनाये। राहुल ने इस छक्के से आईपीएल में 100 छक्के भी पूरे कर लिए।

मयंक अग्रवाल और क्रिस गेल ने दूसरे विकेट के लिए 35 रन जोड़े और इस साझेदारी में मयंक का योगदान मात्र पांच रन था। गेल ने पारी के पांचवें ओवर में तुषार देशपांडे की गेंदों पर तीन चौके और दो छक्के उड़ाकर 26 रन ठोक डाले। देशपांडे का यह ओवर इस आईपीएल का सबसे महंगा ओवर बन गया। देशपांडे के पहले दो ओवर में 41 रन गए। ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने गेल को आउट कर दिया। गेल ने 13 गेंदों पर 29 रन में तीन चौके और दो छक्के लगाए। इसी ओवर में मयंक रन आउट हो गए। मयंक ने पांच रन बनाये।

मैदान पर उतर चुके निकोलस पूरन ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए मात्र 28 गेंदों पर छह चौकों और तीन छक्कों की मदद से 53 रन बना कर पंजाब की जीत का मार्ग प्रशस्त कर दिया। कैगिसो रबादा ने पूरन को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच करा दिया। रबादा ने फिर ग्लेन मैक्सवेल का विकेट भी झटक लिया।

मैक्सवेल ने 24 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 32 रन बनाये। मैक्सवेल का कैच भी पंत के हाथों में गया। पूरन का विकेट 125 और मैक्सवेल का विकेट 147 के स्कोर पर गिरा। मैच अब रोमांचक मोड़ पर पहुंच चुका था।

पंजाब को अब 18 गेंदों में 14 रन की जरूरत थी। दीपक हुड्डा ने दबाव के बावजूद रन बनाना जारी रखा और मैच 19 ओवर में समाप्त कर दिया। दीपक 15 और जेम्स नीशम 10 रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले बाएं हाथ के बल्लेबाज शिखर ने 61 गेंदों में 12 चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 106 रन बनाये लेकिन उन्हें टीम के अन्य बल्लेबाजों से कोई सहयोग नहीं मिला। दिल्ली अंत में 10-15 रन पीछे रह गयी।

शिखर का यह लगातार दूसरा शतक था और आईपीएल में लगातार दो शतक बनाने वाले वह पहले बल्लेबाज बने। शिखर ने अपनी पारी के दौरान आईपीएल में 5000 रन भी पूरे कर लिए और इस उपलब्धि पर पहुंचने वाले वह पांचवें बल्लेबाज बन गए। गब्बर के नाम से मशहूर शिखर ने 19वें ओवर में दो रन लेकर अपना शतक 57 गेंदों में पूरा किया। शिखर ने शारजाह में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ नाबाद 101 रन बनाये थे और इस मैच में भी वह शतक बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। पंजाब के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने दिल्ली की पारी पूरी होने के बाद शिखर से हाथ मिलाते हुए उन्हें शतकीय पारी के लिए बधाई दी।

दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। शिखर ने एक छोर पूरे 20 ओवर संभाले रखा जबकि दूसरे छोर पर विकेट गिरते रहे। पृथ्वी शॉ ने 11 गेंदों में एक चौके की मदद से सात रन, कप्तान श्रेयस अय्यर ने 12 गेंदों में एक छक्के के सहारे 14 रन, इस मैच के लिए टीम में लौटे विकेटकीपर ऋषभ पंत ने 20 गेंदों में एक चौके की मदद से 14 रन, मार्कस स्टॉयनिस ने 10 गेंदों में नौ रन और शिमरॉन हेत्माएर ने छह गेंदों में एक छक्के के सहारे 10 रन बनाये। हेत्माएर पारी की आखिरी गेंद पर आउट हुए।

पंजाब की तरफ से मोहम्मद शमी ने 28 रन पर दो विकेट, ग्लेन मैक्सवेल ने 31 रन पर एक विकेट, जेम्स नीशम ने 17 रन पर एक विकेट और मुरुगन अश्विन ने 33 रन पर एक विकेट लिया।