नई दिल्ली। भारत दौरे पर तीनों प्रारूप की सीरीज खेलने पहुंची इंग्लैंड की टीम ने गुरुवार को अहमदाबाद में होने वाली 5 मैचों की टी20 सीरीज के लिये अपनी 16 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है। अगले महीने से शुरू होने वाली इस टी20 सीरीज को लेकर ईसीबी ने जहां लियाम लिविंगस्टोन (Liam Livingstone) को मौका दिया है तो वहीं पर बिग बैश लीग के 10वें सीजन में सिडनी थंडर्स की ओर से शानदार प्रदर्शन करने वाले एलेक्स हेल्स (Alex Hales) को टीम से बाहर रखा गया है। भारत में इस साल प्रस्तावित टी20 विश्व कप को देखते हुए यह द्विपक्षीय सीरीज दोनों देशों की तैयारियों के लिये काफी अहम रहने वाली है।

इंग्लैंड की टीम ने पिछले कुछ समय में काफी शानदार प्रदर्शन किया है, 2016 टी20 विश्व कप में उपविजेता बनी इंग्लैंड की टीम 5 साल बाद जब इस टूर्नामेंट में लौटेगी तो वह इस बार जीतने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेगी। इस बीच इंग्लैंड की टीम ने रीस टॉप्ले को शामिल किया है जोकि भारत के खिलाफ डेब्यू कर सकते हैं।

लिविंगस्टोन पिछले एक साल से चयनकर्ताओंं की नजर में बने हुए हैं, जिन्हें पिछले साल आयरलैंड और साउथ अफ्रीका के खिलाफ उन वनडे टीम का हिस्सा बनाया गया था जिन्हें कि कोरोनावायरस के चलते स्थगित करना पड़ा था। इस बीच वह पाकिस्तान के खिलाफ अगस्त में खेली गई टी20 टीम में रिजर्व खिलाड़ी के तौर पर मौजूद थे। हालांकि 2017 के बाद से उन्हें अब तक खेल पाने का मौका नहीं मिला है।

वह आखिरी बार टी20 के नंबर 1 बल्लेबाज डेविड मलान के डेब्यू मैच में खेलते नजर आये थे और साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज जिताई थी। हाल ही में समाप्त हुई बिग बैश लीग में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया और 14 मैचों में 426 रन बनाये। भारत के खिलाफ टी20 सीरीज में जॉनी बेयरस्टो और मार्क वुड की भी वापसी हुई है, चेन्नई में खेले जा रहे पहले 2 टेस्ट मैचों से आराम दिया गया है। वहीं पहले मैच के बाद इंग्लैंड वापस लौटने वाले जोस बटलर को भी टी20 टीम में जगह दी गई है।

वहीं पिछले एक साल से टी20 क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले एलेक्स हेल्स को इंग्लैंड की 16 सदस्यीय टीम में जगह नहीं मिल सकी है। हेल्स ने बिग बैश लीग के दौरान 161.60 की स्ट्राइक रेट से 543 रन बनाये जिसमें सिडनी सिक्सर्स के खिलाफ उनकी ओर से लगाया गया शतक भी शामिल है। हेल्स ने महज 56 गेंदों में 110 रनों की पारी खेली थी। हालांकि ऐसा लग रहा है कि इन सबके बावजूद ईसीबी ने उन्हें 2019 विश्व कप के दौरान उनकी ओर से किये गये दुर्व्यवहार के लिये माफ नहीं किया है।

गौरतलब है कि एलेक्स हेल्स को 2019 विश्व कप की टीम से उस वक्त बाहर कर दिया गया था जब लगातार दो टेस्ट में प्रतिबंधित दवाओं का सेवन करने के दोषी पाये गये थे। कप्तान इयोन मोर्गन ने टीम से बाहर करते हुए दावा किया था कि हेल्स ने टीम के नैतिक मूल्यों के प्रति पूरी तरह से अपमान किया है।

आपको बता दें कि भारत के खिलाफ टी20 सीरीज में भाग लेने के लिये यह 16 सदस्यीय टीम 26 फरवरी को अहमदाबाद पहुंच जायेगी। इस दौरान 3 मैचों की वनडे सीरीज के लिये एक अलग टीम का भी ऐलान किया जायेगा।

टीम : इयोन मोर्गन (कप्तान), मोइन अली, जोफ्रा आर्चर, जॉनी बेयरस्टो, सैम बिलिंग्स, जोस बटलर, सैम करन, टॉम करन, क्रिस जॉर्डन, लिविंगलाइमस्टोन, डेविड मलान, आदिल राशिद, जेशन रॉय, बेन स्टोक्स, रीस टॉप्ले, मार्क वुड।