नई दिल्ली। क्रिकेट जगत में ‘फैब फोर’ को लेकर हमेशा बहस होती देखने को मिली है। इस श्रेणी में वो 4 बल्लेबाज आते हैं जिन्हें माैजूदा पीढ़ी के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज माना जाता है। स्टीव स्मिथ, विराट कोहली, केन विलियमसन और जो रूट को ‘फैब फोर’ माना जाता था। पिछले कुछ वर्षों से अपने फॉर्म की वजह से रूट को थोड़ी लाइमलाइट गंवानी पड़ी। हालांकि, उनके तीन बैक टू बैक टेस्ट शतकों में से दो दोहरे शतक थे, रूट ने एक बार फिर से खुद को दुनिया के शीर्ष चार बल्लेबाजों में से एक के रूप में स्थापित किया है। पूर्व भारतीय बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने पूरी बहस पर अपनी राय दी कि क्या रूट अब उस श्रेणी में आता है या नहीं।

हाल ही में बातचीत के दौरान, इस गावस्कर से पूछा गया कि क्या वह रूट को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज मानते हैं, जिसके लिए गावस्कर सहमत नहीं दिखे। उन्होंने बल्लेबाजी क्षमताओं के लिए रूट की प्रशंसा की, लेकिन यह भी कहा कि स्मिथ, कोहली और विलियमसन वास्तव में टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के कप्तान रूट से काफी बेहतर हैं।

स्टार स्पोर्ट्स के शो ‘कनेक्टेड’ में बोलते हुए गावस्कर ने कहा, “वह जबरदस्त खिलाड़ी है। लेकिन मुझे नहीं लगता कि वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। उसके लिए चार दावेदार हैं और वह चार दावेदारों में से है।” गावस्कर ने चेन्नई टेस्ट की पहली पारी में रूट की 218 रनों की पारी की प्रशंसा की जिसकी बदाैलत इंग्लैंड ने 227 रनों से मैच जीता और हाई प्रोफाइल श्रृंखला में 1-0 की बड़ी बढ़त हासिल की।

गावस्कर ने कहा कि जो रूट के दोहरे शतक के बारे में सबसे अधिक प्रभावशाली बात थी कि वह ‘गो’ शब्द से इतने आश्वस्त थे कि सकारात्मकता के साथ आगे बढ़े। इसी शो में, इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर मार्क बुचर ने कहा कि रूट इस समय के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं क्योंकि वह अन्य तीन बल्लेबाजों से ज्यादा रन बना रहे हैं। उन्होंने कहा, “वह इस समय सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी है, क्योंकि इस समय कई टेस्ट क्रिकेट नहीं हो रहे हैं। इस समय वह जिस फॉर्म में हैं, उससे बेहतर कोई नहीं है। “