नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी में जिस कथित टूलकिट को लेकर घमासान मचा हुआ है, अब उसपर ट्विटर ने बड़ा कदम उठाते हुए भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा (sambit patra) के ट्वीट को ‘मैनिपुलेटेड मीडिया’ क़रार दिया है

पात्रा ने लगाया था आरोप
दरअसल, संबित पात्रा ने 18 मई को एक ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस पार्टी एक टूलकिट (tool kit) के जरिए कोरोना संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छवि बिगाड़ने का काम कर रही है. संबित पात्रा का दावा था कि कांग्रेस एक PR एक्सरसाइज़ कर रही है, जिसके जरिए कुछ बुद्धिजीवियों (intelectuals) की मदद से सरकार के खिलाफ माहौल बनवाया जा रहा है. इस ट्वीट में एक कागज़ साझा किया गया, जिसमें कांग्रेस का लेटरहैड था और सोशल मीडिया पर किस तरह ट्वीट और जानकारी साझा करनी है, उसके बारे में बताया गया था.

ट्विटर का एक्शन
अब ट्विटर (twitter) ने पात्रा के उस ट्वीट पर एक्शन लिया है और इस ट्वीट को मैनिपुलेटेड मीडिया (manupulated media) में मार्क किया है. ट्विटर की पॉलिसी के मुताबिक, अगर किसी जानकारी जो आपने ट्वीट की है, उसका सोर्स सटीक नहीं है और उपलब्ध जानकारी भी गलत है तो इस तरह का लेबल लगाया जाता है.

पात्रा के खिलाफ केस दर्ज
कथित टूलकिट को लेकर भाजपा और कांग्रेस में आर-पार की जंग चल रही थी. बीजेपी के इस आरोप को कांग्रेस ने नकार दिया था, राहुल गांधी से लेकर प्रियंका गांधी और अन्य पार्टी के बड़े नेताओं ने बीजेपी पर झूठ फैलाने का आरोप लगाया था. कांग्रेस की ओर से दिल्ली पुलिस कमिश्नर को चिट्ठी लिख संबित पात्रा, जेपी नड्डा (j p nadda) पर एफआईआर दर्ज करने की मांग की गई थी. कांग्रेस की स्टूडेंट विंग NSUI ने संबित पात्रा के खिलाफ केस भी दर्ज करवाया है.