लखनऊ:

 मेजबान उत्तर प्रदेश के खिलाड़ियों ने प्रथम नेशनल कोबुडो मार्शल आर्ट चैंपियनशिप-2023 में 13 स्वर्ण सहित कुल 21 पदक जीतते हुए ओवरऑल चैंपियनशिप ट्राफी पर कब्जा जमा लिया। इस चैंपियनशिप में उत्तराखंड की टीम उपविजेता रही।

कोबुडो मार्शल आर्ट एसोसिएशन ऑफ इंडिया  के तत्वावधान में केडी सिंह बाबू स्टेडियम के बहुउद्देश्यीय हाल में संपन्न इस चैंपियनशिप में उत्तर प्रदेश ने 13 स्वर्ण, 6 रजत व  2 कांस्य सहित कुल 21 पदक जीतते हुए पहला स्थान हासिल किया। चैंपियनशिप में दूसरे स्थान पर रही उत्तराखंड की टीम ने 5 स्वर्ण, 7 रजत व 3 कांस्य सहित कुल 15 पदक जीते।

चैंपियनशिप के समापन समारोह में मुख्य अतिथि कोबुडो मार्शल आर्ट एसोसिएशन ऑफ इंडिया के चेयरमैन आनंद किशोर पाण्डेय (निदेशक, स्पोर्ट्स नेटवर्क इंडिया) ने विजेता व उपविजेता टीमों को पुरस्कार वितरित किए। अंत में कोबुडो मार्शल आर्ट एसोसिएशन ऑफ इंडिया  महासचिव व आयोजन सचिव शोभित पाण्डेय ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर कार्यकारी अध्यक्ष सुनील श्रीवास्तव सहित मुन्ना अंसारी,अमर चौहान, अमरेंद्र, ज्योति, सिद्धांत श्रीवास्तव, राहुल कटियार, योगेंद्र सिंह, कुमार नंद जी, महक, सुरभि, विवेक प्रताप सिंह, आशुतोष श्रीवास्तव, अभिषेक श्रीवास्तव भी मौजूद रहे।

अंतिम दिन हुई स्पर्धाओं में बालक काता (18 साल से अधिक) में उत्तर प्रदेश के सिद्धांत श्रीवास्तव ने स्वर्ण व दिल्ली के अमित भटनागर ने रजत पदक जीता। बालिका काता (14 से 15 साल) में उत्तर प्रदेश की शगुन त्रिपाठी ने स्वर्ण व उत्तराखंड की संस्कृति त्रिपाठी ने रजत पदक जीता।

बालिका काता (16 से 17 साल) में उत्तर प्रदेश की सुरभि ने स्वर्ण व उत्तराखंड की फिजा अंसारी ने रजत पदक जीता। बालिका काता (18 साल से अधिक) में उत्तर प्रदेश की सारा कुमारी ने स्वर्ण व शिवानी वर्मा ने रजत पदक पदक जीता।

बालक कुमिते (40 किग्रा से कम, 14 से 15 साल) में उत्तर प्रदेश के कृष्णा कुमार ने  स्वर्ण व आयुष कुमार ने रजत पदक जीते। बालिका कुमिते (54 किग्रा से अधिक, 14 से 15 साल) में उत्तराखंड की जिग्नेश ने स्वर्ण व प्रांजल गुप्ता ने रजत पदक  जीते।

बालक कुमिते ( 54 किग्रा से अधिक, 16 से 17 साल) में  उत्तराखंड के अर्थ उमराव ने  स्वर्ण व आयु निषाद ने  रजत पदक जीते। बालक कुमिते (18 साल से अधिक, 54 किग्रा से कम) में उत्तर प्रदेश के सिद्धांत श्रीवास्तव ने स्वर्ण व उत्तराखंड के राजवीर सिंह ने रजत पदक जीते।

बालिका कुमिते (54 किग्रा से कम) में उत्तर प्रदेश की संस्कृति त्रिपाठी ने स्वर्ण व आरती द्विवेदी ने रजत पदक जीता। बालिका कुमिते (16 से 17 साल, 54 किग्रा से कम) में उत्तराखंड की सुरभि कुमार ने स्वर्ण व उत्तराखंड की पिज्जा अंसारी ने रजत पदक जीता।

बालिका कुमिते (18 साल से अधिक, 54 किग्रा से कम) में उत्तर प्रदेश की टीसा श्रीवास्तव ने  स्वर्ण व उत्तर प्रदेश की सानिया कनौजिया ने रजत पदक जीता। बालक कुमिते (18 साल से अधिक, 54 किग्रा से कम) में  उत्तर प्रदेश के प्रवीण ने स्वर्ण पदक जीता। बालिका कुमिते (18 साल से अधिक, 70 किग्रा से कम) में उत्तर प्रदेश की  सहारा कुमारी ने स्वर्ण व उत्तराखंड की सपना ने रजत पदक जीते।