नई दिल्लीः विश्वभर में वैक्सीन बनाने के लिए युद्धस्तर पर काम चल रहा है। तीन से चार वैक्सीन के करीब-करीब बनने का दावा भी किया जा चुका है जिनमें Pfizer, Moderna, Oxford और रूस की स्पूतनिक-5 भी शामिल है। इस बीच स्फूतनिक-5 को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है।

95 फीसदी प्रभावी
रूस में बन रही कोरोना की वैक्सीन Sputnik V को लेकर बड़ी खबर यह है कि ये वैक्सीन 95 फीसदी प्रभावी पाई गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ये जानकारी इस वैक्सीन को बना रहे डेवलपर्स ने मंगलवार को दी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक ये वैक्सीन क्लीनिकल ट्रायल के दूसरे अंतरिम विश्लेषण में 95 फीसदी प्रभावी पाई गई है।

एक डोज की कीमत 740 रुपये
एक न्यूज़ चैनल की एक रिपोर्ट के मुताबिक स्पुतनिक-5 के एक डोज की कीमत इंटरनेशनल यानी अंतरराष्ट्रीय बाजार में 10 डॉलर से कम होगी। भारतीय मुद्रा में इसकी कीमत 740 रुपये से कम होगी। वहीं ये वैक्सीन रूस के नागरिकों को मुफ्त में दी जाएगी। बताया जा रहा है कि एक व्यक्ति को वैक्सीन के दो डोज की जरूरत होगी। बता दें कि वैक्सीन को गैमेलिया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबॉयोलॉजी और रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (आरडीआईएफ) मिलकर विकसित किया है।

पहली अंतरराष्ट्रीय डिलीवरी जनवरी 2021 में
खबर के मुताबिक स्पुतनिक-5 वैक्सीन की पहली अंतरराष्ट्रीय डिलीवरी जनवरी 2021 में होगी। आरडीआईएफ के सीईओ किरील के मुताबिक बेलारूस, ब्राजील, यूएई और भारत में क्लीनिकल ट्रायल चल रहे हैं। इसके अलावा अन्य वैक्सीन की बात करें तो ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्‍ट्राजेनेका की वैक्‍सीन AZD1222 के तीसरे फेज के ट्रायल के नतीजे आए हैं, जिसमें ये कोरोना संक्रमण से बचाव में 70 फीसदी तक असरदार साबित हुई है।