लखनऊः आधुनिक तकनीक के माध्यम से प्रदेश की विद्युत व्यवस्था बेहतर करने के लिए उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लगातार कोशिश में लगा हुआ है। प्रमुख सचिव ऊर्जा एवं अध्यक्ष उ0प्र0 पावर कारपोरेशन श्री संजय अग्रवाल ने 5 किलोवाट एवं उसके ऊपर के उपभोक्ताओं की रीडिंग ए0एम0आर0 (ओटोमेटिक मीटर रीडिंग) से कराने हेतु अधिकारियों को निर्देश  दिये हैं। उन्होनें कहा कि यदि हम प्रथम चरण में इस व्यवस्था को पूरे प्रदेश के बडे़ नगरों मे लागू कर लेंगे तो प्रदेश की विद्युत व्यवस्था को बेहतर करने में बहुत मदद मिलेगी। श्री अग्रवाल ने कहा कि हमारी कोशिश होनी चाहिए कि एक महीनें में 500 यूनिट से ज्यादा खपत वाले उपभोक्ताओं की रीडिंग ए0एम0आर0 पद्धति से हो। इसके लिये जो भी पैसे की जरूरत होगी वह कारपोरेशन उपलब्ध करायेगा। उन्होंने कहा कि इससे उपभोक्ता को समय पर सही रीडिंग का बिल मिलेगा तथा विद्युत चोरी रोकनें एंव राजस्व वसूली बढ़ाने में भी सहूलियत होगी। कारपोरेशन ने वर्ष 2015-16 में 30 हजार करोड़ से ज्यादा राजस्व वसूलने में सफलता प्राप्त की है।

प्रमुख सचिव ऊर्जा एवं अध्यक्ष उ0प्र0 पावर कारपोरेशन श्री संजय अग्रवाल ने शक्ति भवन में प्रदेश के मुख्य अभियन्ता एवं उसके ऊपर के अधिकारियों की आयोजित बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने प्रदेश के लेसा सहित आठ जोन को बेहतर राजस्व वसूली के लिये बधाई दी। वर्ष 2015-16 में लेसा ने अपने निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त किया है जिसमे वह प्रदेश मे सबसे आगे है। दूसरा स्थान देवी पाटन मण्डल का है। इन जोनों के मुख्य अभियन्ताओं ने लक्ष्य को कैसे प्राप्त किया इसकी विस्तृत जानकारी मुख्य अभियन्ता लेसा श्री एस0के0 वर्मा तथा देवी पाटन मण्डल के हर्ष मुंशी सहित 8 जोनों के अधिकारियों से ली गयी।

 अध्यक्ष ने कहा कि यह वर्ष हम सभी लोगों के लिये ज्यादा चुनौती पूर्ण है। क्योकि विद्युत आपूर्ति में जबरदस्त बढ़ोत्तरी हुयी है। इसलिये राजस्व वसूली भी हमें ज्यादा से ज्यादा बढ़ानी पड़ेगी। अध्यक्ष ने कहा कि पूरे प्रदेश के कस्बों एवं तहसीलों को केन्द्र बनाकर विद्युत व्यवस्था में सुधार करना है इसके लिये अभियान चलाये जायें, जिससे कस्बों में शतप्रतिशत बिलिंग एवं राजस्व वसूली सम्भव हो। 

अध्यक्ष ने कहा कि श्रावस्ती जनपद के मुख्यालय को एक माॅडल बनाया जाये। उन्होंने कहा कि वहाँ के कार्य के निरीक्षण के लिये वे एवं प्रबन्ध निदेशक ए0पी0 मिश्रा 27 मई को श्रावस्ती जायेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि वे और प्रबन्ध निदेशक ए0पी0 मिश्रा 24 मई को मेरठ, 25 मई को आगरा तथा 29 मई को वाराणसी जायेंगे। 21 मई को मध्यांचल मुख्यालय पर आयोजित समीक्षा बैठक में हिस्सा लेंगे। श्री अग्रवाल ने ओ0टी0एम0 में पंजीकृत ऐसे उपभोक्ताओं जिन्होंने अपना पैसा नहीं जमा किया है उनके कनेक्शन को तत्काल काटने के निर्देश दिये। श्री अग्रवाल ने कहा कि हमें ऐसी व्यवस्था बनानी है कि हम जितनी बिजली दें उतना राजस्व वसूलें। साथ ही उपभोक्ता भी यह मानकर चलें कि वे जितना बिजली का उपयोग करेंगे उतना पैसा भी देना होगा। 

बैठक में प्रबन्ध निदेशक ए0पी0 मिश्रा ने कहा कि सबको बेहतर कार्य करना होगा। हर लक्ष्य को नीचे तक निर्धारित करना होगा और उसकी लगातार मानीटरिंग करनी होगी तभी बेहतर रिजल्ट दिया जा सकता है। बैठक को निदेशक वाणिज्य संजय सिंह तथा निदेशक वितरण के0एम मित्तल ने भी सम्बोधित किया।