लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज बलिया के बसंतपुर में विश्वविद्यालय एवं स्पोट्र्स काॅलेज का शिलान्यास करने के साथ-साथ  विभिन्न योजनाओं के तहत जनपद में हुए कार्याें का लोकार्पण व शिलान्यास भी किया। इस अवसर पर उन्होंने एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए बलिया की जनता को बधाई दी कि उनकी मांग पर पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 चन्द्रशेखर के नाम पर यह विश्वविद्यालय बनने जा रहा है। इसके निर्माण से नौजवान लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा विभाग इसमें ऐसे कोर्स लागू करे, जिससे नौजवानों को रोजगार प्राप्त हो सके और इस विश्वविद्यालय का नाम पूरे देश में गर्व से लिया जा सके। इसमें पढ़ने वाले छात्र अपने को गौरवान्वित महसूस करें। बलिया को इस विश्वविद्यालय से नाम से भी जाना जाए। 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सोनबरसा (बैरिया) की क्षमता बढ़ाकर 100 बेड करने, गंगा नदी में नौरंगा के पास शिवपुर घाट पर पक्के पुल के निर्माण, एन0एच0-31 बैरिया से सुरेमनपुर रेलवे स्टेशन तक के मार्ग का चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण, विधान सभा क्षेत्र बैरिया के विकास खण्ड रेवती के ग्राम गोपालनगर में राजकीय हाईस्कूल की स्थापना, बैरिया विधान सभा क्षेत्र में गंगा/घाघरा नदी से पम्प कैनाल स्थापित कर सिंचाई की व्यवस्था, विधान सभा फेफना, सागरपाली से थम्हनपुरा बैरिया नरही मार्ग के पुनर्निर्माण, विधान सभा फेफना के धर्मापुर से गोसलपुर बन्धा मार्ग के पुनर्निर्माण, फेफना के उजियार में 50 बेड का अस्पताल के निर्माण, विधान सभा सिकंदरपुर के घाघरा नदी के खरीद-दरौली घाट पर पक्का पुल बनाने, विधान सभा बेल्थरारोड पर अग्निशमन केंद्र की स्थापना, बेल्थरा रोड तहसील पर पुलिस क्षेत्राधिकारी कार्यालय के कार्यालय की स्थापना तथा विधान सभा बेल्थरारोड में घोषित भीमपुरा को यथाशीघ्र विकास खण्ड का दर्जा दिए जाने की भी घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने लखनऊ से बलिया गाजीपुर को जोड़ते हुए समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का जिक्र करते हुए कहा कि यह मार्ग भी जल्द बनेगा। इसके लिए बजट में डेढ़ हजार करोड़ रुपये की धनराशि का प्राविधान किया गया है। यह 4-लेन सड़क बनेगी। उन्होंने कहा कि सरकार ऐसी सड़क बनाना चाहती है, जो सबके लिए उदाहरण बने। इस सड़क के किनारे मण्डियां बनायी जाएंगी, जिनका सीधा लाभ किसानों को मिलेगा और किसान खुशहाल होगा। उन्होंने कहा कि सड़कों के माध्यम से प्रदेश में खुशहाली का रास्ता खुल रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा बिजली व्यवस्था ठीक करने के दृष्टिगत प्रदेश में सबसे अधिक ट्रांसमिशन लाइनों व सबस्टेशनों का निर्माण किया गया है। शहरों में 20 घण्टे और गांवों में 14 घण्टे बिजली पहुंच रही है। प्रदेश सरकार ने पिछले 4 साल में बिजली की व्यवस्था को बेहतर किया है। आजमगढ़ व मऊ में भूमिगत केबिल लगाए जा रहे हैं।

इससे पूर्व श्री यादव ने बैरिया तहसील में बाबा लक्ष्मणदास इण्टर काॅलेज के प्रांगण में जननायक स्व0 शारदानन्द अंचल के 6वें स्मृति दिवस के अवसर पर उनके चित्र पर पुष्प चढ़ाकर व माल्यार्पण करके श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर आयोजित एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि जल्द ही बैरिया टाउन एरिया बन जाएगा। उन्होंने कहा कि हुसैनाबाद बिसौली में 132 केवीए का विद्युत सबस्टेशन बनेगा। उन्होंने जिला प्रशासन को बाढ़ रोकने के लिए बंधे का स्टीमेट बनाकर देने के निर्देश भी दिए। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि बलिया के आर्सेनिक प्रभावित गांवों में आर0ओ0 लगाकर शुद्ध पेयजल की आपूर्ति की जाएगी। 

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने कन्या विद्याधन के 10 लाभार्थियों को प्रमाण-पत्र, समाजवादी पेंशन योजना के 10 लाभार्थियों को स्वीकृति-पत्र तथा लोहिया आवास के 5 लाभार्थियों को स्वीकृति-पत्र भी दिए। उन्होंने कटान से प्रभावित 20 किसानों को भूमि आवंटन प्रमाण-पत्र वितरित किए। इसके अलावा 10 श्रमिकों को साइकिल का भी वितरण किया गया। 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री को विधायक श्री जयप्रकाश अंचल प्रतीक चिन्ह और शाॅल भंेट किया गया। उन्होंने स्व0श्शारदानन्द अंचल जी पर आधारित पत्रिका का विमोचन किया।