दो गुटों के बीच झगड़े से बढ़ा मामला

देवरिया: देवरिया की डिस्ट्रिक जेल में कैदियों ने हंगामा कर दिया। उन्होंने बैरकों पर कब्जा कर लिया। हालात पर काबू पाने के लिए पुलिस को फायरिंग करनी पड़ी और आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े। जब वहां मौजूद पुलिसवालों ने उन्हें रोकने की कोशिश की तो उनसे भी कैदियों की झड़प हो गई। घटना के बाद जेल में भारी संख्या में पुलिसफोर्स तैनात है।

सूत्रों के अनुसार जेल में दो गुटों के बीच झगड़े से शुरुआत हुई। एक गुट का आरोप है कि जेल प्रशासन दूसरे गुट को ज्यादा सुविधाएं (मोबाइल, नशा वगैरह ले जाने) दी जा रही हैं। बड़ी तादाद में फोर्स तैनात है।

इससे पूर्व यूपी की वाराणसी जेल में फैले भ्रष्टाचार के खिलाफ जेल के कैदियों ने जेल अधीक्षक को ही बंदी बना लिया था। सात घंटे बाद जब मांगें मान ली गईं तो जेल अधीक्षक को छोड़ा गया। इस हंगामे में पथराव भी हुआ जिसमें डिप्टी जेलर घायल हुए थे। सुबह जब जेल के अधीक्षक और डिप्टी जेलर राउंड पर थे तब एक कैदी से जेल अधीक्षक के विवाद के बाद मैदान में मौजूद तकरीबन 300 कैदी भड़क गए और दोनों अफसरों को दौड़ा लिया। जब जेल प्रशासन ने सख्ती करनी चाही तो बंदियों ने पत्थर बरसाने शुरू कर दिए थे। हंगामे में डिप्टी जेलर अजय राय बुरी तरह से ज़ख्मी हो गए थे और जेल अधीक्षक को कैदियों ने बंधक बना लिया। अधीक्षक को छोड़ने के लिए उन्होंने प्रशासन के सामने कई मांगें रख दीं।