नई दिल्ली। सोमवार को एक और भारतीय ने रियो ओलंपिक का टिकट कटा लिया। पुरुषों की एकल नौकायन प्रतियोगिता में भारत के दत्तू भोकनाल ने सिल्वर पदक हासिल करते हुए रियो ओलंपिक में जगह बनाई। यह प्रतियोगिता दक्षिण कोरिया के चूंग झू में आयोजित की गई। इससे पहले सोमवार को ही भारतीय पहलवान संदीप तोमर ने रियो ओलंपिक के क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में पुरुषों की फ्रीस्टाइल स्पर्धा के 57 किलो वर्ग में कांस्य पदक जीतकर रियो ओलंपिक का टिकट कटाया।

भारतीय नौकायन खिलाड़ी भौकनाल यह स्पर्धा 7 मिनट और 7.63 सैकेण्ड में पूरी करते हुए दूसरे स्थान पर रहे। जबकि कोरिया के डोंगयोंग किम ने आखिरी चरण में बाजी मारते हुए 7 मिनट 5.13 सेकंड का समय लेते हुये पहला स्थान हासिल करते हुए गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया। प्रतियोगिता में टॉप सात खिलाडिय़ों ने रियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया है।

भोकनाल ने वर्ष 2014 में नेशनल रोइंग चैंपियनशिप में दो स्वर्ण पदक जीते थे। वह इसी वर्ष चीन में आयोजित हुये एशियाई खेलों में भी भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। नासिक में जन्मे भोकनाल सेना में कार्यरत हैं और पुणे के आर्मी रोइंग नोड(एआरएन) में अभ्यासरत हैं। इसके अलावा भोकनाल ने गत वर्ष चीन में 16वीं एशियाई रोइंग चैंपियनशिप में पुरूष एकल स्क्ल्स में रजत पदक जीता था। भारतीय रोइंग महासंघ के महासचिव कैप्टन गिरीश फणनीस ने भोकनाल की इस उपलब्धि पर उन्हें बधाई दी है। उन्होंने कहा भोकनाल ने काफी देर से रोइंग की शुरूआत की। वह पिछले चार साल से ही इससे जुड़े हैं। लेकिन गत वर्ष चीन में उन्होंने रजत जीता और अब ओलंपिक में भी क्वालीफाई कर लिया है। मैं उम्मीद करता हूं कि वह रियो में शीर्ष 10 में आएंगे और हमें चौंकाएंगे। फणनीस ने साथ ही भोकनाल के रियो से पहले बेहतर अभ्यास पर भी जोर दिया और कहा कि उनके कोरिया से लौटने के बाद भोकनाल को विदेश भेजने पर भी विचार किया जाएगा।