नवाज़ शरीफ पाकिस्तान के सबसे अमीर नेता

नवाज़ शरीफ पाकिस्तान के सबसे अमीर नेता

इस्लामाबाद: पनामा पेपर्स लीक विवाद के बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ दो अरब रुपये की निजी संपत्ति के साथ देश के सबसे अमीर नेता के तौर पर उभरे हैं। गौरतलब है कि महज चार साल में उनकी संपत्ति में करीब एक अरब रुपये का इजाफा हुआ है।

पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने गुरुवार को 2015 के लिए शरीफ की संपत्ति का ब्योरा जारी किया, जिसके बारे में उन्होंने कानून के मुताबिक चुनाव संस्था को अपनी मौजूदा संपत्ति के बारे में सूचित किया था।

शरीफ और उनकी पत्नी की संपत्ति की कीमत करीब दो अरब रुपये है। पिछले चार साल में उनकी संपत्ति में एक अरब रुपये से अधिक का इजाफा हुआ है। बहरहाल, विदेश में उनकी कोई संपत्ति नहीं है।

साल 2011 में उनकी संपत्ति की कीमत 16.6 करोड़ रुपये थी और 2012 में यह बढ़कर 26.16 करोड़ रुपये हो गई, जबकि 2013 में 1.82 अरब रुपये की संपत्ति के साथ उन्हें अरबपति घोषित किया गया।

चुनाव आयोग ने बताया कि शरीफ को 2015 में उनके बेटे हुसैन नवाज से 21.5 करोड़ रुपये से अधिक की राशि प्राप्त हुई थी। इससे पहले उनके बेटे ने 2014 और 2013 में उन्हें क्रमश: 23.9 करोड़ रुपये और 19.75 करोड़ रुपये की राशि भेजी थी।

शरीफ अब देश की कौमी असेंबली के गिने चुने अरबपतियों में शामिल हो गए हैं। अन्य अरबपतियों में पेट्रोलियम मंत्री शाहिद खाकान अब्बासी और खैबर पख्तुनख्वा के सांसद - खयाल जमां और साजिद हुसैन तूरी शामिल हैं।

'डॉन' अखबार के अनुसार, शरीफ के पास किसी अज्ञात शख्स से तोहफे में मिली टोयोटा लैंड क्रूजर कार है। इसके अलावा, उनके पास दो मर्सिडीज गाड़ियां भी हैं। जिस घर में वह रहते हैं वह उनकी मां का है। उनके पास कई विदेशी और स्थानीय मुद्रा खाते, खेती की विशाल जमीन है और उन्होंने चीनी, कपड़ा एवं पेपर मिल जैसी औद्योगिक इकाइयों में निवेश किया हुआ है। पहली बार उन्होंने खुद को करीब 20 लाख रुपये की कीमत के पक्षियों और पशुओं का मालिक घोषित किया है।