IPL को बाहर ले जा सकती है BCCI!

IPL को बाहर ले जा सकती है BCCI!

नई दिल्ली। आईपीएल की चकाचौंध अगले साल भारत से बाहर हो सकती है। बीसीसीआई ने अगले साल आईपीएल के कुछ मैच भारत से बाहर कराने के संकेत दिए हैं। इसके लिए जगह की तलाश भी की जा रही है। कयास लगाए जा रहे हैं कि इस साल महाराष्ट्र में सूखे के संकट के चलते टूर्नामेंट के बीच में ही 13 मैचों को राज्य से बाहर शिफ्ट करने के चलते बीसीसीआई ऐसा फैसला कर रही है।

बीसीसीआई सचिव अनुराग ठाकुर ने यहां एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल अगले साल आईपीएल-10 के कुछ मैच भारत से बाहर कराने की संभावनाओं को भी देख रही है। इससे पहले दो बार आईपीएल भारत से बाहर हुआ है। 2009 में आईपीएल के कुछ मैच साउथ अफ्रीका में हुए थे। वहीं 2014 में आईपीएल के पहले 15 दिनों के मैचों को यूएई में खेला गया था।

गौरतलब है कि इस साल सूखे के संकट के चलते बांबे हाईकोर्ट ने 30 अप्रैल के बाद के सभी मैच महाराष्ट्र से बाहर शिफ्ट करने का आदेश दिया है। इस फैसले के चलते अब टूर्नामेंट के बीच में ही 13 मैच को राज्य से बाहर शिफ्ट करना पड़ा है। इससे बीसीसीआई को काफी नुकसान हुआ है।

30 अप्रैल के बाद महाराष्ट्र में आईपीएल के कुल 13 मैच होने थे। इनमें नागपुर में 3 मैच, पुणे में 6 मैच और मुंबई में 4 मैच होने थे। अब बांबे हाईकोर्ट के फैसले के बाद ये सभी मैच महाराष्ट्र से शिफ्ट किए जाएंगे।

इससे पहले कोर्ट के फैसले पर बीसीसीआई ने अदालत से कहा था पुणे का मैच शिफ्ट करना काफी मुश्किल है, सारी तैयारियां हो चुकी हैं। मैच शिफ्ट होता है तो काफी नुकसान होगा, हम पानी को बचाने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं। साथ ही वानखेड़े स्टेडियम में जितना भी पानी का इस्तेमाल हो चुका है वो पानी राज्य सरकार जहां भी कहे हम दे सकते हैं। हम पीने का पानी पहुंचाने के लिए तैयार हैं। लेकिन बीसीसीआई की ये दलीलें कोर्ट ने स्वीकार नहीं कीं।