गूगल इंडिया ने जीता रैंडस्टैड अवार्ड

गूगल इंडिया ने जीता रैंडस्टैड अवार्ड

गूगल इंडिया लगातार दूसरी बार रैंडस्टैड अवार्ड 2016 के 6वें संस्करण के विजेता के रूप में उभरा और इसे भारत के ‘सबसे आकर्षक नियोक्ता’ का सम्मान मिला, जबकि मसिर्डिज - बेंज इंडिया उपविजेता रहा। इस वर्ष का विशेष खण्डवार सम्मान आईटी के लिए डेल इंडिया को, उपभोक्ता इलेक्ट्रोनिक्स के लिए सैमसंग इंडिया को और ई-काॅमर्स हेतु अमेजन इंडिया को मिला। इस वर्ष का सम्मान समारोह 20 अप्रैल को शाम 6 बजे से ग्रैंड हयात, मुंबई में आयोजित किया जायेगा।

नियोक्ता ब्रांडिंग से जुड़े दुनिया के सबसे बड़े पब्लिक ओपिनियन सर्वेक्षण, रैंडस्टैड अवार्ड सर्वेक्षण द्वारा दुनिया के 25 देशों के 200,000 से अधिक प्रतिक्रियादाताओं पर स्वतंत्र रूप से कराये गये इस सर्वेक्षण में यह तथ्य भी उभरकर सामने आया कि वेतन एवं कर्मचारी लाभ (48 प्रतिशत) भारतीय कार्यबल द्वारा नियोक्ता का चुनाव करने में शीर्ष वाहक के रूप में बरकरार रहे, जिसके बाद दीर्घकालिक रोजगार सुरक्षा (46 प्रतिशत), कंपनी के वित्तीय स्वास्थ्य (43 प्रतिशत), खुशनुमा कार्य परिवेश (40 प्रतिशत) और बेहतर कार्य-जीवन संतुलन (38 प्रतिशत) का स्थान रहा। हालांकि, पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष वेतन का महत्व घटा है (वर्ष 2015 की तुलना में 6 प्रतिशत की कमी)। 

सर्वे के निष्कर्षों को प्रस्तुत करते हुए, रैंडस्टैड इंडिया के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी, डाॅ. मूर्ति के. उप्पालुरी ने कहा, ‘‘आज के बेहद प्रतिस्पद्र्धी रोजगार बाजार में, शीर्ष प्रतिभाओं की भर्ती करना, उन्हें नियुक्त करना एवं उन्हें बनाये रखना कंपनी के आगे बढ़ने की दृष्टि से अत्यावश्यक है। यह तथ्य भी साबित हो चुका है कि वे कंपनियां जो उपयुक्त नौकरी के लिए उपयुक्त प्रतिभा को आकर्षित करने में समर्थ हैं, वे बेहतर प्रदर्शन करती हैं। इस स्थिति में, एकसमान नियोक्ता ब्रांडिंग रणनीति कायम करना एवं उसे बनाये रखना संगठनों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है,