चलती ट्रेन में सेल्फी लेना पड़ेगा भारी

चलती ट्रेन में सेल्फी लेना पड़ेगा भारी

नई दिल्ली: अब चलती ट्रेनों में सेल्फी लेना यात्रियों को मंहगा पड़ेगा। यात्रा के दौरान सेल्फी लेते पकड़े गए तो जुर्माना भरना होगा। जुर्माना नहीं भरने पर जेल भी हो सकता है। 

हाल के दिनों में ट्रेनों में सेल्फी से बढ़ती दुर्घटनाओं को रेल प्रशासन ने गंभीरता से लिया है। दुर्घटनाओं को रोकने को लेकर सेल्फी लेने के खिलाफ कार्रवाई करने का रेलवे बोर्ड द्वारा दिए गए निर्देश के आलोक में सोमवार को जीआरपी तथा आरपीएफ ने गया जंक्शन पर संयुक्त बैठक कर कार्रवाई के लिए रणनीति बनायी है। ट्रेनों में सादी वर्दी में जवानों की तैनाती का निर्णय किया गया। एस्कॉर्ट दल को भी कार्रवाई के लिए विशेष निर्देश दिया गया। बैठक की अध्यक्षता जीआरपी रेल थानाध्यक्ष राजकुमार तथा आरपीएफ इंस्पेक्टर आरआर सहाय ने संयुक्त रूप से की। बैठक में जीआरपी व आरपीएफ के कई अधिकारी व जवान शामिल थे। 

रेल सूत्रों ने बताया कि नदी पुल के पास चलती ट्रेन में सेल्फी लेने वाले गेट पर आ जाते है दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं। इतना ही नहीं प्लेटफार्म पर ट्रेन आने के दौरान, कोच के दरवाजे पर भी उत्साहित यात्री सेल्फी लेने लगते हैं और दुर्घटना का शिकार हो जाते है। इस तरह रेलवे में दुर्घटनाओं की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ रही हैं। इसी रेल प्रशासन ने काफी चिंता का विषय माना है। ट्रेनों में इस तरह सेल्फी लेने पर रोक लगाने का निर्णय किया है। रेल एसपी जितेंद्र मिश्रा ने बताया कि ट्रेनों में सेल्फी नहीं लेने के यात्रियों के बीच लगातार जागरुकता अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए आरपीएफ, जीआरपी तथा चेकिंग स्टॉफ को निर्देश दिया गया है। बावजूद यात्री सेल्फी लेते पकड़े गए तो उनपर कार्रवाई की जाएगी।

India