बाबा साहब की देन है मताधिकार: शिंदे

बाबा साहब की देन है मताधिकार: शिंदे

लखनऊ: भारत रत्न बाबा साहब डाॅ0 भीमराव अम्बेडकर की 125वीं जयन्ती वर्ष के समापन के उपलक्ष्य में प्रदेश कांग्रेस द्वारा आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुशील कुमार शिन्दे ने कहा कि आज जो हम सब लोग मताधिकार का उपयोग करते हैं वह बाबा साहब की देन है, उससे पहले चुनिन्दा लोगों को ही मताधिकार का अधिकार प्राप्त था। बाबा साहब द्वारा बनाये गये संविधान का लाभ दलितों सहित सभी वर्गो को होता है। हम सबको बाबा साहब द्वारा किये गये कार्यो को जन-जन तक पहुॅंचाने के लिए हमेशा प्रयास करते रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि अम्बेडकर जी ने केवल दलितों के लिए ही नहीं वरन समाज के प्रत्येक समुदाय के लिए कार्य किया है उनके द्वारा निर्मित संविधान सबके लिए था।

इस अवसर पर अ0भा0 कंाग्रेस कमेटी के महासचिव एवं प्रभारी-उ0प्र0 मधुसूदन मिस्त्री ने कहा कि बाबा साहब ने अगड़ी और पिछड़ी जाति की बराबरी के लिए नौकरियों में दलित समुदाय के आरक्षण की बात की थी, जिससे कि उनका स्तर बराबरी का किया जा सके। कंाग्रेस  पार्टी ने हमेशा दलितों के उत्थान की बात की है एवं कंाग्रेस पार्टी नौकरियों कें प्रमोशन में भी आरक्षण की पक्षधर है। आज जो उ0प्र0 में डाॅं0 अम्बेडकर जी की बात करते हैं उन्होंने कभी भी दलित उत्थान के लिए कोई काम नहीं किया सिवाय लम्बी-चैड़ी बातें करने के। दलितों के उत्थान के लिए हमेशा कंाग्रेस पार्टी काम करती रही है। 

अ0भा0 कंाग्रेस अनु0 जाति विभाग के चेयरमैन के0 राजू ने कहा कि हमारे नेता राहुल गांधी जी सबसे ज्यादा दलितों की चिन्ता करते हैं, कहीं भी कोई भी दलित समुदाय के साथ घटना होती है तो वहाॅं सबसे पहले राहुल गांधी जी पहुॅंचते हैं, जैसे कि हैदराबाद में केन्द्र सरकार के मंत्रियों द्वारा डराने-धमकाने के बाद रोहित बेमुला ने आत्म हत्या कर ली थी तब भी वहाॅं शोक प्रकट करने राहुल गांधी जी ही पहुॅंचे थे, बाकी सब दल सिर्फ और सिर्फ दलित उत्थान की बातें करते हैं लेकिन कभी उनके बीच बैठकर उनकी बात सुनकर उनकी समस्याओं को भी नहीं समझना चाहते हैं, जब कि राहुल गांधी जी देश के अलग-अलग हिस्सों में कई दलित परिवारों के घर जाकर उनके साथ बैठकर खाना खाकर उनकी यथास्थिति जानने का प्रयास करते रहते हैं, उन्होंने कहा कि विपक्षीदल सिर्फ और सिर्फ वोट के लिए कोरे आंसू बहाते हैं। कंाग्रेस पार्टी ही सही  

कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डाॅं0 निर्मल खत्री ने कहा कि प्रदेश में दलित समुदाय के उत्थान के लिए पार्टी हमेशा से प्रयासरत है, उसी के तहत पूरे प्रदेश में तीन चरणों में भीम ज्योति यात्रा निकाल कर प्रदेश में दलित समुदाय के हालात का जायजा लेते हुए कंाग्रे्रस पार्टी द्वारा उनके उत्थान के लिए किये गये कार्यो से उन्हें अवगत कराया गया और राजनैतिक दलों द्वारा जो बाबा साहब के नाम को लेकर भ्रामक प्रचार किया गया है उसको जनता में उजागर किया गया है।  

कार्यक्रम की अध्यक्षता  AICC सदस्य मोहसिना किदवई,सांसद ने की। कार्यक्रम को उपरोक्त नेताओं के अलावा पी0एल0 पुनिया-सांसद, सांसद प्रमोद तिवारी, विधान मंडल दल के नेता  प्रदीप माथु आदि ने भी सम्बोधित किया। 

Lucknow, Uttar Pradesh, India