नई दिल्ली: अज़लान शाह कप हॉकी के एक बेहद ख़ास मुक़ाबले में भारत ने मलेशिया को 6-1 से हराकर फ़ाइनल में जगह बना ली है। भारत ने 6 साल बाद टूर्नामेंट के फ़ाइनल में कदम रखा है। फ़ाइनल में उसकी टक्कर शनिवार को वर्ल्ड नंबर 1 ऑस्ट्रेलिया से होगी।

अज़लान शाह कप हॉकी टूर्नामेंट के फ़ाइनल में पहुंचने के लिए भारत को हर हाल में मलेशिया को हराने की ज़रूरत थी। 7वीं वर्ल्ड रैंकिंग वाली भारतीय टीम ने 5वें मिनट में ही मलेशिया के ख़िलाफ़ बढ़त बना ली। पहला गोल निकिन थिमैया ने किया।

आठवें मिनट में हरजीत ने रिवर्स फ़्लिक के ज़रिये भारत को दूसरी बढ़त दिला दी। हरजीत का अंतरराष्ट्रीय मैचों में ये पहला गोल है, लेकिन उनके हुनर को देखते हुए यकीनन कहा जा सकता है ये उनका आख़िरी गोल नहीं हो सकता।

दूसरे क्वार्टर के 9वें मिनट में मलेशियाई डिफेंस को भेदते हुए भारतीय टीम ने एक और गोल किया। तीसरा गोल रमनदीप सिंह के स्टिक के ज़रिये आया। हाफ़ टाइम होने से पहले दानिश मुज़्तबा ने चौथा गोल अपने नाम कर लिया और मलेशियाई टीम पूरी तरह दबाव में आ गई।

चौथे क्वार्टर में रमनदीप सिंह ने हाफ़ टाइम के बाद मैच में दूसरा गोल किया और स्कोर को 5-1 कर दिया। लेकिन चौथे क्वार्टर में ही मलेशियाई टीम एक गोल कर मैच का अंतर कम करने में कामयाब रही। चौथे क्वार्टर में भारत के तलविन्दर सिंह ने छठा गोल दागा।

पांच बार की टूर्नामेंट चैंपियन भारतीय टीम ने आख़िरी बार 2010 में पहुंचकर ख़िताब जीता था। मलेशिया के ख़िलाफ़ आधा दर्जन गोल ठोक कर भारत ने सातवीं बार अज़लान शाह कप के फ़ाइनल में जगह बना ली जहां उसकी टक्कर वर्ल्ड नंबर 1 ऑस्ट्रेलियाई टीम से होगी। लीग मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 5-1 से शिकस्त दी थी।