कुपवाड़ा में माहौल तनावग्रस्त

कुपवाड़ा में माहौल तनावग्रस्त

सेना की गोली में वृद्धा और उभरते क्रिकेटर समेत तीन की मौत  

श्रीनगर: कुपवाड़ा के हंदवाड़ा में सुरक्षाबलों की गोलीबारी से मंगलवार को दो युवकों और 70 साल की महिला की मौत के बाद माहौल तनावग्रस्त है। मरने वालों में एक उदीयमान क्रिकेटर शामिल था। वहां अलगाववादियों ने आज बंद का ऐलान किया है।

लोगों का आरोप है कि मंगलवार को हंदवाड़ा में सुरक्षा बल के जवानों ने स्थानीय लड़कियों के साथ छेड़छाड़ की।  इस घटना का विरोध करने के लिए लोग कैंप पर प्रदर्शन करने लगे। बाद में जब भीड़ पथराव पर उतर आई तो पुलिस और सेना के जवानों ने लाठी और आंसू गैस छोड़ी। हिंसक भीड़ ने बंकर तक जला दिए। हालात को संभालने के लिए सुरक्षाबलों ने फायरिंग की, जिससे दो युवकों की मौत हो गई। इस दौरान सात जवान और तीन लोग भी घायल हो गए हैं।

सेना ने इस मामले में साफ किया है कि इस घटना में सेना का जवान नहीं है।इससे पूर्वसेना ने इस घटना पर दुख जताते हुए मामले की निष्पक्ष जांच का ऐलान किया है। नॉर्दन आर्मी कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल बीएस हुड्डा ने इस घटना दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा कि सेना जम्मू-कश्मीर में आवाम की हिफाजत के लिए तैनात है। इस मामले में अगर कोई दोषी पाया जाता तो उसे बख्शा नहीं जाएगा।

दूसरी ओर पुलिस ने भी मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। पुलिस के मुताबिक, मामला दर्ज कर लिया गया है और पीड़िता का बयान दर्ज किया जाएगा। अगर जरूरत पड़ी तो जवान को हिरासत में भी लिया जाएगा। मृतकों की पहचान नईम कादिर बट और मोहम्मद इकबाल के रूप में हुई है। नईम का बड़ा भाई जम्मू-कश्मीर पुलिस में कार्यरत है।

प्रवक्ता के अनुसार, उन्होंने वहां तैनात जवानों पर हमला बोला, बंकर में तोड़फोड़ की और बंकर में आग लगाने का प्रयास किया। प्रवक्ता ने कहा, 'इसके बाद तैनात सुरक्षा बलों ने हिंसक भीड़ को तितर-बितर करने के लिए बल प्रयोग किया। इस दौरान मोहम्मद इकबाल और नईम कादिर भट गोली लगने से घायल हो गए। उन्होंने बताया कि घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया, जहां दुर्भाग्य से उनकी मौत हो गई। प्रवक्ता ने कहा कि पुलिस को उनकी मौत पर दुख है।

सरकारी डिग्री कॉलेज हंदवाड़ा का छात्र नईम भट भी पुलिस की गोलीबारी में मारा गया। नईम के दोस्तों का दावा है कि वह तीन साल पहले अंडर-19 के राष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट शिविर में भाग ले चुका था। नईम की मौत के बाद सोशल मीडिया पर उसकी तस्वीरें डाली जा रहीं हैं, जिनमें एक तस्वीर में उसे जम्मू-कश्मीर के हरफनमौला खिलाड़ी परवेज रसूल के साथ नेट अभ्यास करते हुए देखा जा सकता है।

मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा कि युवकों की हत्या में शामिल लोगों को कठोर सजा दी जाएगी। इस तरह की घटनाएं बर्दाश्त नहीं की जा सकतीं, जिनका राज्य सरकार के शांति लाने के प्रयासों पर नकारात्मक असर पड़ता है। उन्होंने कहा कि रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर से इस मामले पर बात की है और उन्होंने जांच का भरोसा दिया है।

India