नई दिल्ली: पठानकोट वायु सेना ठिकाने पर आतंकवादी हमले की कथित साजिश रचने के आरोप में जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मौलाना मसूद अजहर, उसके भाई अब्दुल रउफ और दो अन्य आतंकियों के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया जाएगा। टीवी रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है।  

इससे पहले शुक्रवार को मोहाली की एक विशेष एनआईए अदालत ने वायु सेना ठिकाने पर आतंकवादी हमला करने की कथित आपराधिक साजिश रचने के लिए अजहर, उसके भाई और आतंकवादियों के सहयोगी काशिफ जान और शाहिद लतीफ के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी किया।

एक और दो जनवरी की दरम्यानी रात को वायुसेना ठिकाने पर प्रतिबंधित जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादियों ने हमला कर दिया था, जिसमें सात सुरक्षाकर्मियों की मौत हो गयी थी। आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच लगभग 80 घंटे तक चली मुठभेड़ के बाद घटनास्थल से चार आतंकवादियों के शव बरामद किये गए थे।

एनआईए द्वारा प्रस्तुत किए गए साक्ष्यों के आधार पर विशेष अदालत ने गिरफ्तारी वारंट जारी किया। अदालत के समक्ष आतंकवादियों और इस हमले में उनके सहयोगी जान और लतीफ के बीच टेलीफोन पर की गई बातचीत को भी प्रस्तुत किया गया।

अजहर के भाई रउफ का वीडियो भी अदालत में पेश किया गया। पाकिस्तान द्वारा होस्ट किए जाने वाले एक वेबसाइट पर अपलोड किए गए वीडियो में रउफ ने हमले की जिम्मेदारी का दावा किया था और आतंकवादियों की प्रशंसा की थी। इसके बाद वीडियो को हटा दिया गया और वह वेबसाइट भी साइबर जगत में उपलब्ध नहीं है।

एनआईए पहले ही पठानकोट आतंकवादी हमले की जांच के लिए भारत आए पाकिस्तान के संयुक्त जांच दल (जेआईटी) से अजहर और तीन अन्य के आवाज के नमूने की मांग कर चुका है।

गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र में अजहर को आतंकवादी घोषित कराने के लिए भारत ने एक मजबूत मामला बनाया था लेकिन चीन ने इस कदम का वीटो कर दिया। चार आतंकवादियों की पहचान नासिर हुसैन (पंजाब प्रांत), अबु बकार (गुजरांवाला), उमर फारूक एवं अब्दुल कयूम (सिंध) के रूप में हुई है।