IPL-9: चैम्पियन मुंबई की हार से शुरुआत

IPL-9: चैम्पियन मुंबई की हार से शुरुआत

नवोदित राइजिंग पुणे सुपर जाइंट्स ने 9 विकेट से हराया 

मुंबई। धोनी की राइजिंग पुणे सुपर जाइंट्स ने इंडियन प्रीमियर लीग के नौवे सत्र के पहले मैच में आज यहां गत चैंपियन मुंबई इंडियंस को नौ विकेट से हरा दिया। पुणे ने एक मात्र विकेट फॉफ दू प्लेसिस के रूप में गंवाया। फॉफ दू प्लेसिस ने 34 रन की पारी खेली।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी पुणे की शुरुआत अच्छी रही। ओपनर अजिंक्य रहाणे और फॉफ दू प्लेसिस ने पहले विकेट के लिए 78 रन की साझेदारी की। जब फॉफ दू प्लेसिस 34 रन ने निजी स्कोर पर थे तभी हरभजन सिंह की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद रहाणे का साथ देने आए केविन पीटरसन ने और विकेट नहीं गिरने दिया और टीम को जीत तक पहुंचा दिया। रहाणे ने 66 रन और पीटरसन ने 21 रन की पारी खेली।

इससे पहले मिशेल मार्श और इशांत शर्मा की अगुआई में गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन से राइजिंग पुणे सुपर जाइंट्स ने इंडियन प्रीमियर लीग के नौवें सत्र के पहले मैच में आज यहां मुंबई इंडियंस को आठ विकेट पर 121 रन पर रोक दिया।

मार्श ने चार ओवर में 21 रन देकर दो जबकि इशांत ने 36 रन देकर दो विकेट चटकाए। जिससे मुंबई की टीम का शीर्ष क्रम ध्वस्त हो गया। हरभजन ने हालांकि 30 गेंद में नाबाद 45 रन की पारी खेलकर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। उनके अलावा अंबाती रायुडू (22) और आर विनय कुमार (12) ही दोहरे अंक में पहुंच पाए।

हरभजन की पारी की बदौलत मुंबई ने अंतिम तीन ओवर में 41 रन जोड़े। हरभजन और विनय कुमार ने आठवें विकेट के लिए पारी की सर्वश्रेष्ठ 28 रन की साझेदारी की। आईपीएल में पदार्पण कर रही पुणे की टीम की ओर से रजत भाटिया और लेग स्पिनर मुरूगन अश्विन ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में क्रमश: 10 और 16 रन देकर एक एक विकेट चटकाया।

मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा (07 रन) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन उनका फैसला गलत साबित हुआ। रोहित इशांत के पारी के दूसरे ओवर की पहली गेंद पर ही पगबाधा आउट हो गए। जिसके बाद टीम ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए और टीम कभी बड़ा स्कोर खड़ा करने की स्थिति में नहीं दिखी।

भारत के खिलाफ विश्व टी20 सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज की जीत के हीरो सलामी बल्लेबाज लेंडल सिमंस (08 रन) ने आरपी सिंह पर छक्का जड़ा लेकिन इशांत ने अगले ओवर में उन्हें बोल्ड कर दिया।