विकास कार्यों में लापरवाही बर्दाश्त नहीं: शिवपाल यादव

इटावा: उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण, सिंचाई एवं जल संसाधन, सहकारिता, परती भूमि, राजस्व व बाढ नियन्त्रण विभाग मंत्री  शिवपाल सिंह यादव  ने उपरोक्त निर्देश कलक्टेªट सभागार में आज इटावा जनपद में कराये जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। उन्होंने निर्देश दिये कि कार्यों में किसी भी स्तर पर शिथिलता/लापरवाही बर्दाश्त नही की जायेगी।

विधुत विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान जसवन्त नगर क्षेत्र में कई दिन से विद्युत ट्रान्सफार्मर खराब होने की जानकारी पर नाराजगी व्यक्त करते हुए शीघ्र व्यवस्था करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारी को दिये। उन्होने हिदायत दी कि जनपद में विद्युत आपूर्ति हर हाल में सुनिश्चित की जाये। यदि किसी भी क्षेत्र से ऐसी पुनरावृत्ति की शिकायत प्राप्त होगी तो सम्बन्धित की जिम्मेदारी निर्धारित करते हुए सख्त कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। उन्होने कहा कि मजरों में विद्युतीकरण का कार्य काफी पहले हो जाना चाहिये था, परन्तु अभी बहुत बाकी है। अतः इसको तेजी से पूर्ण कराया जाये। उन्होंने ने सडकों की समीक्षा के दौरान लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिये कि जहाॅ भी सडकें खराब है उन्हें तत्काल ठीक कराकर अवगत करायें। उन्होने ग्राम भैसान में बनने वाले नदी के पुल तथा जसवन्त नगर कचैरा रोड पर नहर पुल के सम्बन्ध में भी जानकारी प्राप्त की। मंत्री जी ने सिंचाई विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि जिन क्षेत्रों में पानी नही पहुॅच रहा है, वहाॅ तत्काल नहरों की सफाई की व्यवस्था तथा बम्बा आदि की जो पुलियाॅ क्षतिग्रस्त है, उनका निर्माण शीघ्र करायें।

श्री यादव ने जल निगम के कार्यांे की समीक्षा के दौरान पेयजल की संचालित परियोजनाओं के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी करते हुए निर्देश दिये कि जहाॅ भी पानी की टंकियाॅ प्रस्तावित है, वहाॅ पूर्व में ही पानी की टैस्टिंग करा ली जाये, जिससे पीने का सही पानी शुलभ हो सके। उन्होने नलकूपों को शीघ्र ठीक कराने तथा पूरी क्षमता से संचालन कराने के निर्देश देते हुए कहा कि गर्मी के मौसम में किसानों को पानी की अत्याधिक आवश्यकता रहती है। उन्हे उनकी आवश्यकता के अनुसार पानी प्राप्त हो सके। श्री यादव ने विकास खण्ड ताखा के निर्माणाधीन कार्यों को माह अप्रैल में पूर्ण कराने के निर्देश दिये। उन्होंने ने सेतु निगम द्वारा निर्माणाधीन पुलों, लोहिया ग्रामों में सौर ऊर्जा की लाइटों तथा जनपद में सौर ऊर्जा से संचालित दो नलकूपों, समाजवादी पंेशन, वृद्धावस्था पेंशन, भदावरी व यमुनापारी बकरी फर्म सहित जनपद में प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं एवं विभिन्न विकास कार्यों की विस्तार से समीक्षा की।

उन्होंने सख्त निर्देश दिये कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं/विकास कार्यों के संचालन में किसी भी स्तर पर कोई शिकायत प्राप्त होगी तो जिम्मेदारी निर्धारित करते हुए सम्बन्धित के विरूद्ध कठोर कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। उक्त के पश्चात मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव जी ने सिंचाई विभाग के गेस्ट हाउस पर जनता दरबार लगाकर आमजन से मुलाकात की और उनकी समस्यओं को सुनते हुए आवेदन पत्रों को सम्बन्धित अधिकारियों को हस्तगत कराते निर्देशित किया कि शिकायतों का निस्तारण नियमानुसार व समयबद्ध तरीके से कराना सुनिश्चित करें।

Uttar Pradesh, India