दूर होंगी बुनकरों की समस्याएं: महबूब अली

दूर होंगी बुनकरों की समस्याएं: महबूब अली

पसमांदा अधिकार महासम्मेलन में हथकरघा एवं वस्त्र उद्योग मंत्री ने दिया आश्वासन 

लखनऊ: प्रदेश सरकार सभी वर्गों के विकास के लिए प्रयासरत है। पिछड़े वर्ग के लिए कई योजनाएं चलायी जा रही हैं। समाजवादी बुनकर पेंशन योजना के लिए सरकार ने 30 करोड़ रुपये का बजट में प्राविधान किया है। यह विचार प्रदेश के हथकरघा एवं वस्त्र उद्योग मंत्री महबूब अली ने आज यहाॅ रवीन्द्रालय में आयोजित छठे राष्ट्रीय पसमांदा अधिकार महासम्मेलन में व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि बुनकरों के बुनकर कार्ड बनने में जो परेशानी आ रही थी उसको दूर करने के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को सख्त निर्देश दे दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि पाॅवरलूम विकास योजना के लिए 15 करोड़ रूपये की व्यवस्था की गयी है। इसी प्रकार हथकरघा बुनकरों को रियायती दर पर विद्युत आपूर्ति हेतु 5 करोड़ रूपये तथा धुनकरों को सस्ती दर विद्युत आपूर्ति कराने हेतु 2 करोड़ रूपये की व्यवस्था की गयी है।

हथकरघा एवं वस्त्र उद्योग मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने सबसे ज्यादा सड़के बनवाई हैं। बुनकरों के क्षेत्रों को पक्की सड़कों से जोड़ा जा रहा है, जिससे वे आसानी से अपने उत्पाद को बड़ी मंडियों तक पहुँचा सकें एवं अपने उत्पाद का उचित मूल्य प्राप्त कर सकें। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार बुनकरों को अपना उत्पाद बेचने के लिए आजमगढ़ के मुबारकपुर में मंडी स्थापित की गई है, उसी माॅडल पर प्रदेश में और भी मंडिया स्थापित की जाएंगी। इस अवसर पर पसमांदा समाज की समस्याओं से सम्बन्धित 13 सूत्रीय मांगपत्र पर उन्होंने कहा कि सरकार इन पर सहानुभूति पूर्वक विचार करेगी।

सम्मेलन में राष्ट्रीय अध्यक्ष मो0 अकरम अन्सारी, विधायक रविदास मेहरोत्रा, रहमत लखनवी, हाशिम अन्सारी, यासिर अली, एडवोकेट, अब्दुल रशीद आदि उपस्थित थे।

Lucknow, Uttar Pradesh, India