भारत ने जीत से खोल अज़लान हॉकी में खाता, जापान को हराया

भारत ने जीत से खोल अज़लान हॉकी में खाता, जापान को हराया

नई दिल्ली: अजलान शाह कप टूर्नामेंट में मलेशिया के इपोह में खेले गए मैच में भारत ने जापान को 2-1 से हरा दिया। हालांकि मैच के 18वें मिनट में जापान ने पेनल्टी कॉर्नर से पहला गोल कर बढ़त बनाई, लेकिन इसके बाद हाफ टाइम से पहले हरमनप्रीत सिंह ने पेनल्टी कॉर्नर के ज़रिये भारत को मैच में बराबरी पर ला दिया।

हाफ टाइम के फौरन बाद 36वें मिनट में कप्तान सरदार सिंह के शानदार रिवर्स फ़्लिक के ज़रिये भारत ने मैच में 2-1 की बढ़त बना ली और आख़िर तक इस अंतर को बनाए रखा। सातवीं रैंकिंग वाली भारतीय टीम ने 16वीं वर्ल्ड रैंकिंग वाली जापान की टीम को 2-1 से हरा दिया। अगस्त में होने वाले रियो ओलिंपिक्स के लिहाज़ से यह टूर्नामेंट बेहद अहम माना जा रहा है।

7 देशों के इस टूर्नामेंट में भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, जापान, मलेशिया, न्यूज़ीलैंड और पाकिस्तान की टीमें हिस्सा ले रही हैं। अगले मैच में भारत की टक्कर वर्ल्ड नंबर 1 टीम ऑस्ट्रेलिया से होगी। यह मुक़ाबला भारतीय समय के मुताबिक दोपहर 1 बजकर 35 मिनट पर खेला जाएगा। भारत और पाकिस्तान के बीच बेहद अहम मुक़ाबला 12 अप्रैल को खेला जाना है।

वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने सुल्तान अज़लान शाह कप का ख़िताब 8 बार अपने नाम किया है जबकि भारत ने पांच बार (1985, 1991, 1995, 2009, 2010*) यह खिताब जीता है।