परिवार सबसे अच्छे कॉउंसलिंग सेंटर: श्रीराम मिश्रा

परिवार सबसे अच्छे कॉउंसलिंग सेंटर: श्रीराम मिश्रा

उम्मीद की वीरांगना मुहिम के तहत आलमबाग थाने में सुरक्षा एक चुनौती विषय पर बैठक

लखनऊ: उम्मीद संस्था ने वीरांगना मुहिम के तहत सुरक्षा एक चुनौती बैठक का आयेाजन आलमबाग थाना लखनऊ में किया । बैठक में लखनऊ के डिप्टी कलेक्टर श्रीराम मिश्रा , सी0ओ0 1090 श्रीमती बबीता सिंह, सी0ओ0 आलमबाग विमल श्रीवास्तव , इंस्पेक्टर सत्या सिंह महिला सम्मान प्रकोस्ट की उपस्थिति में बैठक का आयोजन किया गया । बैठक का संचालन नवभारत टाइम्स के सम्पांदक सुधीर मिश्रा जी द्वारा किया गया i बैठक का उद्देश लखनऊ शहर में अपराध पर अंकुश लगने ,वं उसे कम करने के लिए , समाज और पुलिस की भागेदारी सुनिक्षित करना हैं। 

सुरक्षा एक चुनौती बैठक को आयोजित करने में बहुत सी संस्थाओं ने अहम भूमिका निभाई जिसमें ड्रीम इन्फरा, सेव दाॅ चिल्ड्रेन, अस्मिता फाउंडेशन, होटल लिवाना,न ,न0बी0टी0, ईनरव्हील , जय जगत वेलफेयर सोसाइटी , एल० इन० वी० , नारायण आई टी सलूशन , ओ0जी0 आदि ने सहयोग किया ।

बैठक में जनता द्वारा पूछे गए सवालों का डिप्टी कलेक्टर श्रीराम मिश्रा ने जवाब दिया। श्री मिश्र ने बताया कि लखनऊ में 12 लाख बच्चों के पास स्मार्ट फ़ोन है और सोशल साइट क्राइम यही से शुरू होता है I माँ - बाप को बच्चों को प्राइवसी तो देनी चाहिए परन्तु उनपर ध्यान भी देना चाहिए I उन्होंने Joint Family Concept पर शोर देते हुए कहा कि परिवार सबसे अच्छे कॉउंसलिंग सेंटर होते है I 

सी0ओ0 1090 श्रीमती बबीता सिंह ने DIR के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी हासिल करने और उसका उपयोग करने की बात कही । उन्होंने कहा कि पुलिस और पब्लिक जब साथ मिल कर काम करेगी तभी अपराध कम हो सकेगा ।  पुलिस को भी आम नागरिकों को सम्मान की नज़र से देखना चाहिए ताकि उस पुलिस वाले को भी लोगो के साथ काम करने में अपनापन महसूस हो । 

सी0ओ0 आलमबाग विमल श्रीवास्तव ने जनता के सवालों के जवाब देते हुए भरोसा दिलाया कि आलमबाग पुलिस महिला सुरक्षा के लिए किया जा रहे हर काम में जनता के साथ खड़ी है । महिलाओं के साथ अगर कोई घटना होती है तो वहां पर उपस्थित लोग उसकी मदत को आगे नहीं आते और थानों में सूचना देने से भी कतराते है । 

बैठक के दौरान कुछ महत्पूर्ण सुझाव और सहयोग निकल के आये जिनमें पुलिस के साथ मिलकर आलमबाग की जनता और विभिन संस्थाओं और यूनियन के सहयोग के खुले स्थानो पर शराब पीने वाले लोगो को फूल देकर उन्हें उनके द्वारा किये जा रहे गलत कार्यो के लिए समझाया जा जाना, महिला सुरक्षा समिति बनने में आलमबाग के सभी व्यापार मंडल , धार्मिक संस्थाए एवं स्कूल इसमें मदद करना और सुरक्षा के लिए चलाई जा रही इस मुहीम में बड़ चढ़ कर भाग लेना, पुलिस के साथ मिल कर महिला सुरक्षा पर उपस्थित संस्थाओं ने एकसाथ होकर इसपर अंकुश लगने के लिए प्रयास करना और आलमबाग गुरद्वारा, लखनऊ ने महिलाओं की सुरक्षा को देखते हुवे आलमबाग गुरद्वारा में तुरंत एक वीरांगना का कार्यालय खोलने की जगह देने का एलान करना भी शामिल है । 

Lucknow, Uttar Pradesh, India