समाजवादी श्रवण यात्रा 26 अप्रैल से

समाजवादी श्रवण यात्रा 26 अप्रैल से

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने अब प्रदेश में स्थायी रूप से विकास करने वाले वरिष्ठ नागरिकों को लखनऊ से शिरडी, त्रयम्बकेश्वर एवं शनि सिंगनापुर (महाराष्ट्र) की निःशुल्क समाजवादी श्रवण यात्रा कराये जाने का निर्णय लिया है। शासन ने इस यात्रा के लिए मंजूरी दे दी है।

प्रमुख सचिव, धर्मार्थ कार्य, नवनीत सहगल ने इस बाबत शासनादेश जारी कर दिया है। यह यात्रा आगामी 26 अप्रैल से आरम्भ होगी और 01 मई को इसकी वापसी होगी। इस यात्रा के लिए इच्छुक यात्री बेवसाइट http//samajwadishravanyatra.upgov.info पर अपना आवेदन सभी सम्बन्धित/वांछित अभिलेखों सहित अपलोड कर आगामी 15 अप्रैल  तक दे सकते हैं अथवा यात्री अपना आवेदन मूल रूप में सभी संबंधित/वांछित अभिलेखों सहित अपने जिले के जिलाधिकारी को विलम्बतम् आगामी 10 अप्रैल तक उपलब्ध करा सकते हैं। आवेदन पत्र निर्धारित प्रारूप में जिसमें नाम, पिता/पति का नाम, जनपद का नाम, जन्मतिथि स्वप्रमाणित, लिंग, निवास स्थान का पूर्ण पता, मोबाइल नम्बर, पहचान पत्र, शारीरिक दक्षता प्रमाण पत्र तथा यदि पूर्व में यात्रा की हो तो उसका विवरण पूर्ण रूप से भरकर आवेदन पत्र के साथ सक्षम अधिकारी द्वारा प्रदत्त निवास प्रमाण-पत्र या पहचान पत्र, जन्मतिथि प्रमाण-पत्र (स्वप्रमाणित) एवं यात्रा की उपयुक्तता के लिए यात्री द्वारा स्वयं की शारीरिक दक्षता के संबंध में अपने जनपद के चिकित्सा अधिकारी द्वारा प्रदत्त स्वस्थता प्रमाण-पत्र तथा दो पासपोर्ट आकार के फोटो अनिवार्य रूप से मूलरूप में आवेदक को प्रस्तुत करना होगा।

उल्लेखनीय है कि शासन द्वारा निःशुल्क समाजवादी श्रवण यात्रा अब तक चार बार करायी जा चुकी है और अब पांचवी बार महाराष्ट्र के तीर्थ स्थलों के लिए करायी जा रही है। इस यात्रा में तैयार की गई सूची में से यात्रियों का चयन उनकी जन्मतिथि के अनुसार वरिष्ठता के आधार पर तथा ‘पहले आओ-पहले पाओ’ के आधार पर किया जायेगा। ट्रेन में कुल 1000 यात्रियों के लिए बर्थ आरक्षित रहेंगी। यह यात्रा आई0आर0सी0टी0सी0 द्वारा सम्पन्न करायी जा रही है। यात्रा के दौरान आई0आर0सी0टी0सी0 द्वारा प्रत्येक यात्री का यात्रा दुर्घटना बीमा कराया जायेगा। विभिन्न जनपदों से लखनऊ तक यात्रियों को आने-जाने के लिए राज्य सड़क परिवहन निगम द्वारा निःशुल्क व्यवस्था की जायेगी। इसके अलावा तीर्थ यात्रियों को रहने, नाश्ता, चाय, दोपहर का खाना, शाम की चाय एवं रात के खाने की व्यवस्था भी निःशुल्क करायी जायेगी। इस यात्रा का लाभ वरिष्ठ नागरिकों को केवल एक ही बार दिया जायेगा अर्थात जो पहले इस समाजवादी यात्रा का लाभ ले चुके हैं उन्हें अब यह लाभ नहीं मिल पायेगा। 

Lucknow, Uttar Pradesh, India