अब उधार में मिलेंगे एलईडी बल्ब

अब उधार में मिलेंगे एलईडी बल्ब

नई दिल्ली। बिजली बचाने के लिए केंद्र सरकार ने एलईडी बल्बों के दामों में भारी कटौती करते हुए इसे 55 रुपए में उपलब्ध करवाने का फैसला किया है। केंद्रीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि देशभर में अब तक 88 मिलियन एलईडी बल्ब बांटे जा चुके हैं। सरकार का कहना है कि एलईडी बल्बों के इस्तेमाल से बिजली की बड़े पैमाने पर बचत होगी।

बिजली बचाने में अब डाकघर भी योगदान देंगे। बाजार में 150 से 160 रुपए में मिलने वाले इन बल्बों को डाकघर 80 से 100 के बीच बेचेगा। इन बल्बों को ऊर्जा मंत्रालय के सहयोग से बेचा जाएगा। फिलहाल, ये बल्ब मध्यप्रदेश के भिंड, मुरैना और श्योपर जिलों के डाकघरों के जरिए बेचा जाएगा। बाद में अन्य जिलों के डाकघरों में भी ये बल्ब बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे। उल्लेखनीय है कि बिजली बचाने के उद्देश्य के चलते केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने देश के चुनिंदा डाकघरों को चुना गया है। डाक विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पहले चरण में 25 हजार एलईडी बल्ब बेचे जाएंगे। लोग डाकविभाग से अधिकतम 8 वॉट के ही बल्ब खरीद सकेंगे।

बिजली बचाने के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार ने एक अनूठा कदम उठाया है। प्रदेश के सारे सरकारी कार्यालयों में एलईडी बल्ब लगाए जाएंगे। सरकार की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, सभी जिलों के सरकारी कार्यालयों में एलईडी बल्ब लगाना अनिवार्य होगा। यही नहीं, साधारण बल्बों के साथ साथ प्रदेश सरकार ने कार्यालयों में लगी ट्यूब लाइटों को भी हटाने का निर्देश दिया है। सरकार के आदेश के बाद इन बल्बों को लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। कार्यालयों में 7 से 15 वॉट के बल्ब लगाए जाएंगे।

बिजली बचाने की मुहिम के तहत केंद्र सरकार सस्ते दामों में एलईडी बल्ब उपलब्ध करवाने जा रही है। इसके अलावा लोगों को एक और राहत देते हुए सरकार गर्मी के मौसम में लोगों को पंखे भी कम दामों पर उपलब्ध करवाएगी। सरकार के इस कदम के तहत, पुराने पड़ चुके पंखों की जगह उच्च क्षमता वाले पंखे आधी कीमत में उपलब्ध करवाने का फैसला किया है। सूत्रों के अनुसार, सरकार जो पंखे उपलब्ध करवाने जा रही है, सस्ते होने के साथ ही वे बिजली बचाने में भी मदद करेंगे। सूत्रों ने आगे बताया कि ये पंखे 950 रुपए में उपलब्ध करवाए जाएंगे और ये 5 स्टार रेटिंग के होंगे।

बिजली बचत को बढ़ावा देने के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने भी सस्ते एलईडी बल्ब उपलब्ध करवाने का फैसला किया है। हालांकि, इसके लिए प्रदेश सरकार ने दो विकल्प रखे हैं। विकल्पों के अनुसार, अगर कोई उपभोक्ता रकम चुकाकर एलईडी बल्ब खरीदता है तो उसे 25 बल्ब दिए जाएंगे। वहीं, अगर वह उधार लेता है तो उसे चार बल्ब दिए जाएंगे। इन बल्बों की रकम बिजली बिल के जरिए किश्तों में काटी जाएगी। ये स्कीम अप्रेल माह में शुरू की जाएगी। नकद खरीदने पर बल्ब 85 रुपए में मिलेगा, जबकि उधारी पर खरीदने पर एक बल्ब 90 रुपए में मिलेगा।