नई दिल्ली: 1 अप्रैल से दिल्ली की पीडब्लूडी सड़कों की वैक्यूम क्लीनिंग शुरू होने जा रही है। दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल ने आज इसका औपचारिक उद्घाटन कर दिया। दिसंबर महीने में दिल्ली सरकार ने जब ओड इवन का ऐलान किया था उसी समय यह भी ऐलान किया था कि सड़कों पर उड़ने वाली धूल भी प्रदूषण का बड़ा कारण है इसलिए 1 अप्रैल से वैक्यूम क्लीनिंग कराई जाएगी।

केजरीवाल ने बताया कि “दिल्ली में PWD की कुल 1260 किमी सड़कें हैं, लेकिन क्योंकि अभी शुरुआत है इसलिए केवल 4 मशीनें आई हैं इसलिए कुछ ही सड़कों पर वैक्यूम क्लीनिंग होगी और अगले डेढ़ से दो महीने के अंदर PWD की पूरी 1260 किमी की सड़कें वैक्यूम क्लीनिंग होना शुरू होंगी।”

केजरीवाल ने यह भी साफ़ किया कि अब उनकी नज़र अगले साल होने वाले नगर निगम चुनाव पर है इसलिए उन्होंने कहा कि PWD की सड़कों की वैक्यूम क्लीनिंग तो शुरू हो गई है, लेकिन एमसीडी की सड़कों की अगले साल होगी जब आम आदमी पार्टी नगर निगम में भी आएगी।

साथ ही दिल्ली में आज से PWD की सड़कों पर बीच में और साइड में पौधे और घास लगाने का काम भी शुरू हो गया जिससे वह मिट्ठी को पकड़ सकें और धूल न उड़े, साथ ही हरियाली भी दिखे। केजरीवाल ने बताया कि यह काम सितम्बर अक्टूबर तक हो जाएगा। आपको बता दें कि 15 अप्रैल से ओड इवन का दूसरा चरण शुरू होगा।