एचडीएफसी बैंक ने मिस्ड कॉल मोबाइल रिचार्ज की सुविधा शुरू की

एचडीएफसी बैंक ने मिस्ड कॉल मोबाइल रिचार्ज की सुविधा शुरू की

मुंबई: एचडीएफसी बैंक लिमिटेड ने आज मिस्ड कॉल मोबाइल रिचार्ज सेवा शुरू की। यह आपके प्रीपेड मोबाइल नंबर को टॉपअप करने का एक सामान्य मगर क्रांतिकारी मार्ग है। एचडीएफसी बैंक के उपभोक्ता अब बिना दुकान पर गये, बिना वेबसाइट पर लॉगिन किये या बिना कोई ऐप्प खोले, महज एक मिस्ड कॉल दे कर अपने मोबाइल को रिचार्ज कर सकेंगे। इसके अलावा उपभोक्ता इस मिस्ड कॉल मोबाइल रिचार्ज सेवा का लाभ देने के लिए अपने परिजनों या मित्रों को भी इससे जोड़ सकते हैं। 

इस सेवा से बैंक को अनुमानत: 90 करोड़ प्रीपेड मोबाइल उपभोक्ताओं अपने दायरे में लाने का अवसर मिलेगा। इसमें करीब 84 प्रतिशत स्मार्टफोन उपयोगकर्ता और 92 प्रतिशत  फूचर फोन उपयोगकर्ता शामिल हैं। भारत में 1 अरब से ज्यादा मोबाइल ग्राहक हैं। इस सुविधा का उपयोग करने के लिए डाटा प्लान की जरूरत नहीं है जो इस सुविधा को छोटे कस्बों और ग्रामीणों क्षेत्रों, जहाँ इंटरनेट कनेक्टिविटी कम है, में खास तौर पर उपयोगी बनाता है।

इस सेवा को सक्रिय करने के लिए उपभोक्ता बैंक में दर्ज मोबाइल नंबर से 7308080808 पर एक एसएमएस भेज सकते हैं। पूर्व-निर्धारित (डिफॉल्ट) रिचार्ज राशि 50 रुपये तय की गयी है लेकिन उपभोक्ता 10 रुपये से ले कर 250 रुपये तक के दायरे में अपनी पसंदीदा रिचार्ज राशि भी तय कर सकते हैं। अगली बार जब ग्राहक को रिचार्ज की जरूरत होगी, वह 7308080808 पर मिस्ड कॉल दे सकता है और तय राशि उसके मोबाइल नंबर के खाते में चली जायेगी। यह राशि ग्राहक के एचडीएफसी बैंक खाते से कट जायेगी। यह सेवा एक बार सक्रिय हो जाने पर इस सेवा का उपयोग किसी भी दूरसंचार सेवा प्रदाता के किसी भी फोन पर किया जा सकता है।

इसके अलावा एचडीएफसी बैंक के ग्राहक परिवार के सदस्यों और मित्रों को भी इस सेवा के लिए जोड़ सकते हैं और ग्राहक के अपने खाते से पैसा कटवा कर उन्हें मिस्ड कॉल के जरिये उनके मोबाइल रिचार्ज करने के लिए अधिकृत कर सकते हैं।