ब्रसेल्स धमाके: आत्मघातियों की पहचान, एक गिरफ्तार

ब्रसेल्स धमाके: आत्मघातियों की पहचान, एक गिरफ्तार

ब्रसेल्स। ब्रसल्स एयरपोर्ट पर धमाके करने के एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। गिरफ्तार किए गए आरोपी का नाम नाजिम लाचरोई है। इस धमाके 2 आत्मघातियों की पहचान कर ली गई है। जबकि हमले में खुद को उड़ा लेने वाले दो फिदाइन आपस में भाई थे जिनके नाम खालिद और इब्राहिम थे। इन दोनों को पहले भी पुलिस गैरकानूनी तरीके से राइफल रखने के आरोप में गिरफ्तार कर चुकी थी।

ब्रसेल्स में हवाईअड्डे पर मंगलवार को हमलों को अंजाम देने वाले दोनों हमलावरों की पहचान दो भाई खालिद और अब्राहिम अल बकरोई के रूप में हुई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने टेलीविजन चैनल आरटीबीएफ के हवाले से दी रिपोर्ट में कहा है कि दोनों भाई ब्रसेल्स के निवासी हैं, जो पहले भी आपराधिक गतिविधियों में शामिल रहे हैं, लेकिन स्थानीय पुलिस ने दोनों को अब तक किसी आतंकवादी गतिविधि में लिप्त नहीं पाया था।

बेल्जियम प्रशासन ने तीसरे संदिग्ध की पहचान नाजिम लाचरोई (24) के रूप में की है, जिनके बारे में पुलिस का मानना है कि ये पिछले साल के पेरिस हमलों के मुख्य मास्टरमाइंड सालेह अब्देसलाम के सहयोगी हो सकता है। फॉक्स न्यूज की बुधवार की रिपोर्ट के अनुसार, बेल्ज्यिम के संघीय अभियोजकों ने कहा कि ब्रसेल्स के पड़ोसी शहर शएरबीक में घरों की तलाशी के दौरान भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री बरामद हुए।

जांचकर्ताओं को रासायनिक उत्पादों के अलावा आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) का झंडा भी मिला। ब्रसेल्स के हवाईअड्डे पर मंगलवार को हुए दो विस्फोटों और एक मेट्रो स्टेशन पर हुए विस्फोट में 34 लोगों की मौत हो गई, जबकि 200 से अधिक घायल हो गए।