मोदी से अधिक भाजपा ने खोई लोकप्रियता: खुर्शीद

मोदी से अधिक भाजपा ने खोई लोकप्रियता: खुर्शीद

वाशिंगटन: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने कहा है कि सत्ताधारी भाजपा तेजी से अपनी लोकप्रियता खो रही है जबकि यही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में नहीं कहा जा सकता।

2019 के चुनाव में कांग्रेस की संभावनाओं के बारे में पूछे जाने पर खुर्शीद ने यहां जॉर्जटाउन विश्वविद्यालय के छात्रों से कहा, ‘अभी तीन वर्ष बाकी हैं। सच्चाई यह है कि भाजपा तेजी से अपनी लोकप्रियता खो रही है। यद्यपि सच्चाई का दूसरा पहलू यह है कि मोदी ने अपनी लोकप्रियता उतनी नहीं खोई है जितनी उनकी पार्टी ने खोई है। मुझे नहीं पता कि ये अच्छी चीज है या खराब।’ उन्होंने कहा, ‘वह (मोदी) थोड़े से जादूगर हैं। हो सकता है कि उनके थले में कोई दांव हो जो वह अगले चुनाव से पहले चल दें।’’ उन्होंने कहा कि यदि कांग्रेस पार्टी सत्ता में वापसी नहीं करती है तो उन्हें उसके लिए दुख होगा। खुर्शीद ने मोदी सरकार पर कार्य में असफल रहने का आरोप लगाया।

उन्होंने मोदी सरकार की मई 2014 में सत्ता में आने के बाद की सूक्ष्म समीक्षा करते हुए कहा, ‘मेरा मानना है कि वर्तमान समय में हमारे लिए महत्वपूर्ण है कि हम कल के भारत के लिए एक वैकल्पिक दृष्टि पेश करें जो कि उनकी विफलताओं या उनकी सफलता की कमी पर निर्भर नहीं होगी।’ उन्होंने कहा, ‘वह अगले चुनाव का केंद्र नहीं होना चाहिए। अगले चुनाव का केंद्र वे विचार होने चाहिए जो जिससे युवा जुड़ सकते हैं। ऐसे विचार जिससे भारतीय समाज का बड़ा तबका जुड़ सकता है।’ खुर्शीद ने कहा कि कांग्रेस उस भारत की वैकल्पिक तस्वीर के आधार पर चुनाव जीत सकती है जो ‘हम निर्मित’ करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के तहत स्वतंत्रता की कड़ी परीक्षा ली जा रही है।