मुंबई। लश्कर के आतंकी डेविड हेडली से आज फिर स्पेशल कोर्ट में पूछताछ हो रही है। आतंकी अबु जुंदाल के वकील वहाब खान आज हेडली से सवाल-जवाब कर रहे हैं। पूछताछ के दौरान वहाब खान बार-बार हेडली से उनकी पत्नी शाजिया के बारे में पूछ रहे थे। इस पर हेडली ने अपनी निजी जिंदगी के बारे में कुछ भी जानकारी देने से मना कर दिया।

पाकिस्तानी-अमेरिकी आतंकवादी डेविड कोलमैन हेडली ने आज कहा कि शिकागो में आव्रजन कारोबार चलाने वाला उसका साथी और पाकिस्तानी नागरिक तहव्वुर राणा जानता था कि वह आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा का सदस्य है। साल 2008 के आतंकवादी हमले के कथित मुख्य साजिशकर्ता अबू जुंदाल के वकील अब्दुल वहाब खान ने मुंबई सत्र न्यायाधीश जी ए सनप की अदालत में आज सुबह अमेरिका में वीडियो लिंक के जरिए हेडली से जिरह की।

खान ने जब हेडली से राणा के बारे में पूछा तो उसने कहा कि राणा लश्कर के साथ मेरे संबंध के बारे में जानता था। मैंने उसे लश्कर के सदस्यों को मेरे द्वारा दिए जाने वाले प्रशिक्षण के बारे में बताया था। मैंने राणा को बताया था कि मैं लश्कर के लिए जासूसी कर रहा हूं। यह मुंबई हमलों से चार या पांच महीने पहले की बात है। मुंबई हमले के मामले में सरकारी गवाह बने 55 साल के इस आतंकवादी ने कहा कि राणा ने लश्कर के साथ उसके संबंध पर आपत्ति जताई थी।

हेडली ने कहा कि राणा ने लश्कर के साथ मेरे संबंध को लेकर आपत्ति जताई थी। वह नहीं चाहता था कि मैं मुंबई में उसके कार्यालय का इस्तेमाल करना जारी रखूं। उसकी आपत्तियों के मद्देनजर मैंने कार्यालय बंद करने के लिए कदम उठाने शुरू कर दिए थे। यह जुलाई 2008 की बात है।

हालांकि, हेडली ने अपनी पत्नी शाजिया संबंधी प्रश्नों का उत्तर देने से इनकार कर दिया। उसने कहा कि शाजिया अब भी कानूनी रूप से मेरी पत्नी है। मैं यह खुलासा नहीं करना चाहता कि शाजिया इस समय कहां है। मैं अपनी पत्नी शाजिया के बारे में किसी भी प्रश्न का उत्तर नहीं देना चाहता। हेडली ने बताया कि उसकी पत्नी कभी भारत नहीं आई और उसने लश्कर के साथ अपने संबंध के बारे में उसे बताया था।

उसने कहा कि शाजिया कभी भारत नहीं आई। वह मूल रूप से पाकिस्तानी है। मैंने शाजिया को लश्कर के साथ मेरे संबंध के बारे में बताया था। मुझे यह याद नहीं है कि मैंने उसे यह कब बताया था। जब खान ने हेडली से पूछा कि यह खुलासा करने के बाद शाजिया की क्या प्रतिक्रिया थी, उसने कहा कि इस बारे में उसकी प्रतिक्रिया उसके और मेरे बीच की बात है। यह हमारा निजी रिश्ता है। मैं यह नहीं बताना चाहता कि उसने आपत्ति जताई थी या नहीं या उसने क्या कहा था। मैं इस बात को साझा नहीं करूंगा कि मेरे और मेरी पत्नी के बीच क्या हुआ। हालांकि उसने बताया कि उसकी पत्नी उसके नाम बदलने की योजना के बारे में जानती थी।

हेडली ने कहा कि वह जानती थी कि मैं अपना नाम दाउद गिलानी से बदलकर डेविड कोलमैन हेडली रखने जा रहा हूं। हेडली ने सिर्फ इतना कहा कि शाजिया को पता था कि मैं लश्कर के लिए काम करता हूं। हेडली के वकील राम जेठमलानी ने भी इसका विरोध करते हुए कानून का हवाला दिया और कहा कि पति-पत्नी के बीच की बातचीत उनका निजी मामला है।