IS ने ली ब्रसेल्स धमाकों की ज़िम्मेदारी

IS ने ली ब्रसेल्स धमाकों की ज़िम्मेदारी

पुलिस ने आतंकी हमले के संदिग्धों की तस्वीर जारी की  

ब्रसेल्स: बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के डिपार्चर हॉल तथा एक मेट्रो स्टेशन में मंगलवार सुबह हुए आत्मघाती आतंकवादी हमले में कम से कम 34 लोगों की मौत हो गई तथा 100 से भी ज़्यादा लोग घायल हो गए। वहीं एपी की खबर के मुताबिक, खुद को इस्लामिक स्टेट (IS) कहने वाले आतंकी संगठन ने इन हमलों की जिम्मेदारी ली।

स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट में आत्मघाती हमलावर को ब्रसेल्स एयरपोर्ट पर धमाकों के लिए जिम्मेदार बताया गया है। वहीं बेल्जियम की संघीय पुलिस ने ब्रसेल्स एयरपोर्ट पर हुए आतंकी हमले के संदिग्धों की तस्वीर जारी की है।

इस बीच, भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत-ईयू शिखर सम्मेलन के लिए अपनी निर्धारित यात्रा के तहत 30 मार्च को बेल्जियम पहुंचेंगे, जहां वह द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे।

उधर, मुंबई से ब्रसेल्‍स की सभी उड़ानें भी रद्द कर दी गई हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन धमाकों की खबर पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि ब्रसेल्स की खबर परेशान करने वाली है। उन्‍होंने पीड़ि‍त परिवारों के प्रति संवेदना जताई। बेल्जियम की सरकार ने इसे आतंकी हमला करार दिया है। बेल्जियम के प्रधानमंत्री चार्ल्स मिचेल ने कहा, "जिसका डर था, वही हो चुका है... हम पर अचानक हमला हुआ है..."

सोशल मीडिया पर एयरपोर्ट के डिपार्चर हॉल से उठते धुएं की कई तस्वीरें डाली गई हैं, और उनमें देखा जा सकता है कि हॉल की सभी खिड़कियों के शीशे विस्फोट की वजह से टूट गए हैं। ट्विटर पर डाले गए एक वीडियो में यात्रियों को एक गलियारे से बचकर भागते हुए भी देखा गया।

बेल्जियन मीडिया के अनुसार, एयरपोर्ट के डिपार्चर हॉल में बहुत-से घायल लोग देखे गए हैं। फिलहाल एयरपोर्ट की तरफ जाने वाली ट्रेनों को भी रोक दिया गया है।फ्लाइटस लंदन में स्काई न्यूज़ के मुताबिक, विस्फोट डिपार्चर लाउन्ज में ही हुए, और रिपोर्टर एलेक्स रॉसी के अनुसार, उसने दो 'बहुत जोरदार धमाके' सुने। रॉसी का कहना है कि 'उसे इमारत हिलती हुई महसूस हुई... वहां धूल-मिट्टी और धुआं भी फैला हुआ था...'

रॉसी ने बताया, "यहां माना जा रहा है कि यह कोई आतंकवादी हमला है", हालांकि फिलहाल इस बात की एयरपोर्ट पर मौजूद अधिकारियों ने पुष्टि नहीं की है।

गौरतलब है कि चार ही दिन पहले ब्रसेल्स में एक संदिग्ध आतंकवादी को गिरफ्तार किया गया था, जिसे नवंबर में पेरिस में हुए आतंकवादी हमले में शामिल माना जा रहा है। पेरिस हमले में 130 लोग मारे गए थे।