88 वर्ष बाद कोई अमेरिकी राष्ट्रपति पहुंचा क्यूबा

88 वर्ष बाद कोई अमेरिकी राष्ट्रपति पहुंचा क्यूबा

बारिश बौछारों ने किया बराक ओबामा का स्वागत

बराक ओबामा बीते 88 वर्षों में क्यूबा की यात्रा करने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बन गए हैं। शीत युद्ध के दौर से दशकों से चली आ रही शत्रुता को समाप्त करने वाली अपनी इस ऐतिहासिक यात्रा के तहत ओबामा हवाना पहुंच पहुंचे हैं।

ओबामा ने कल यहां उतरने पर क्यूबाई भाषा में ट्वीट करते हुए कहा, क्यूबावासियों क्या चल रहा है? उन्होंने लिखा, बिल्कुल अभी यहां उतरा, क्यूबाई जनता से सीधे तौर पर मिलने और उनकी बातें सुनने का इंतजार है। कुछ ही क्षण बाद, ओबामा अपनी पत्नी मिशेल ओबामा और दो बेटियों साशा और मालिया के साथ मुस्कुराते हुए एयर फोर्स वन से बाहर आए। उन्होंने दोपहर के समय हो रही बारिश से बचने के लिए छाते पकड़े हुए थे।

क्यूबा के विदेश मंत्री ब्रूनो रोड्रिगुएज ने ओबामा का स्वागत किया। इसके बाद ओबामा अपनी शानदार लिमोजीन कार द बीस्ट में सवार हो गए। फिदेल कास्त्रो के गुरिल्लाओं ने वर्ष 1959 में अमेरिका के समर्थन वाली फुलगेंसियो बतिस्ता की सरकार का तख्तापलट कर दिया था। उसके बाद राष्ट्रपति पद पर रहते हुए क्यूबा जाने वाले ओबामा पहले अमेरिकी राष्ट्रपति हैं। इसके अलावा वह वर्ष 1928 में क्यूबा गए राष्ट्रपति केल्विन कूलिज के बाद वहां जाने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति हैं।

बराक ओबामा जब पिछले 88 वर्षों में क्यूबा की यात्रा करने वाले अमेरिका के पहले राष्ट्रपति के तौर पर हवाना पहुंचे तो वहां बारिश, सुनसान सड़कों और पुलिस बलों ने उनका स्वागत किया। हवाना में कई सप्ताहों में पहली बार हुई बारिश लगभग उसी समय शुरू हो गई जब अमेरिका और क्यूबा के बीच दशक पुराना गतिरोध समाप्त करने वाली ओबामा की ऐतिहासिक यात्रा की शुरूआत में एयर फोर्स वन ने कल जमीन को छुआ।

ओबामा और उनका परिवार जब हवाना पहुंचा तो बूंदाबांदी शुरू हुई और उस समय शहर की सड़कें अजीब तरीके से सुनसान थीं। हालांकि ऐसे मौसम के बावजूद साम्यवादी देश की सुरक्षा सेवा ने अपना कर्तव्य पूरा किया। पुलिस बल ओबामा के ऐतिहासिक ओल्ड टाउन पहुंचने से काफी समय पहले की सड़कों के किनारों पर तैनात थे। ओबामा की तीन दिवसीय यात्रा का पहला पड़ाव ओल्ड टाउन है। हालांकि पुलिस बल सादे कपड़ों में तैनात थे लेकिन उनके बलिष्ठ शरीरों और गंभीर एवं चौकस नजरों से उन्हें आसानी से पहचाना जा सकता था।