मैनपुरी: समाजवादी पार्टी की सरकार ने 04 वर्ष पूर्व प्रदेश की सत्ता संभालने के बाद से ही प्रदेश के चहंमुखी विकास और जन कल्याण के लिए लगातार नयी और महत्वपूर्ण योजनायें संचालित की है जिनका लाभ बड़े पैमाने पर समाज के गरीब,पिछड़े और कमजोर वर्गो के लोगो को मिला है। प्रदेश की सत्ता संभालते ही समाजवादी सरकार ने चुनावी घोषणा में किये गये सभी वादों को पूरा करने का संकल्प लिया और 03 साल के अल्प कार्यकाल में ही  सरकार ने इन सभी वादो को पूरा करके साबित कर दिया कि समाजवादी सरकार की कथनी और करनी में कोई अन्तर नहीं है। राज्य सरकार ने हर क्षेत्र और समुदाय कि तरक्की के लिए कार्य किया, सरकारी येाजनाओ का लाभ जरूरतमन्दो तक पहुंचाने के लिए पारदर्शी व्यवस्था अपनाई ,अधिकांश योजनाओ का लाभ सीधे पात्र लाभार्थियो के खातो में पहुंचाकर विचैलिया प्रथा खत्म करने का कार्य किया। मरीजो को मुफत चिकित्सा सुविधा,बालिकाओ को उच्च शिक्षा हेतु कन्या विद्या धन,छात्र-छात्राओ को निःशुल्क लेपटाप योजना,किसानो को सिंचाई हेतु मुफत पानी,महिलाओ को आत्म निर्भर बनाने के लिए अनूठी समाजवादी पेंशन येाजना लागू की जिसका लाभ पाकर आज प्रदेश के हर व्यक्ति के चेहरे पर मुस्कान लाने का कार्य प्रदेश सरकार ने किया है।

        उक्त उद्गार आज जनपद मैनपुरी में प्रदेश के लोक निर्माण, राजस्व ,सिंचाई, सहकारिता, बाढ़ मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने समाजवादी विकास दिवस के अवसर पर श्रीदेवी मेला पण्डाल में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार ने गांव, गरीब, किसान, छात्र, नौजवान, महिलाओ, अल्पसंख्यकों, मजदूरों, सभी वर्गो के विकास के लिए कदम उठाये तथा राज्य के हर क्षेत्र और समुदाय की तरक्की के लिए लगातर काम किया है। सरकारी योजनाओ का लाभ जरूरतमन्दों तक पहुचाने के लिए पारदर्शी व्यवस्था अपनायी जिसके परिणाम स्वरूप इन योजनाओं से ग्राम स्तर तक बड़ी संख्या मे लोगो को मदद और सुविधा मिली है। 

   श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार ने नई राजस्व संहिता लागू की ताकि किसानो को उनके द्वार पर ही न्याय मिल सके, किसानो केा अपनी समस्याओ के निराकरण के लिए भटकना न पड़े। सिंचाई हेतु नहरो की दो बार सिल्ट सफाई करायी, प्रदेश में भारी संख्या में ट्यूबबेल स्थापित कराये ताकि किसानो को सिंचाई हेतु पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध रहे। जल संचयन के लिए भी प्रभावी कार्य योजना बनायी और उस पर अमल किया। हमारी सरकार ने प्रदेश के हर जिले,गांव में विद्युत की आपूर्ति में सुधार किया जनपद को 24 घण्टे विद्युति आपूर्ति मुहैया करायी, खराब ट्ान्सफार्मरो को 24 घण्टे में बदलने की व्यवस्था की। उन्होने कहा कि पूर्व की सरकार में इस जनपद को मात्र 6-8 घण्टे विद्युत की आपूर्ति होती थी। उन्होेने कहा कि समाजवादी पार्टी की सरकार ने 04 वर्षाे में जनपद में जितने विकास कार्य कराये इतने विगत 20 सालों में नही हुए।

    लोक निर्माण मंत्री ने उपस्थित लाभार्थियो,जनता से कहा कि प्रदेश सरकार संचालित योजनाओ का लाभ पात्रो को बिना किसी परेशानी के मुहैया कराने के लिए बचनबद्ध है यदि किसी भी स्तर पर पात्र लाभार्थी को परेशान किया जाये या उससे रिश्वत की मांग की जाय तो गोपनीय पत्र लिखना कड़ी कार्यवाही होगी। उन्होने कहा कि यदि तहसीलों,थानों पर सुनवाई न हो, यदि 24 घण्टे के भीतर खराब ट्ान्सफार्मर न बदला जाय तो भी पत्र लिख देना, कार्यो में लापरवाही बरतने वालो पर प्रभावी कार्यवाही की जायेगी। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार ने अधिकारियो को सीधे जनता से जोड़ा है ,जनता की समस्या को सुनकर उनके प्रभावी निस्तारण के निर्देश दिये है। उन्होने कहा कि यदि कोई अधिकारी जनता की बात नहीं सुनेगा तो परिणाम भुगतेगा।

    सांसद तेज प्रताप सिंह यादव ने प्रदेश के मुख्यमंत्री का सन्देश उपस्थित लाभार्थियो,जनता को पढ़कर सुनाया। उन्होने कहा कि समाजवादी सरकार के संतुलित विकास और जनकल्याणकारी योजनाओ की जानकारी सभी लोगो तक पहुंचाने के उद्देश्य से जिला ,ब्लाक मुख्यालय पर विकास दिवस आयोजित करने का निर्णय लिया ताकि अधिक से अधिक लोगो को प्रदेश सकरार की सभी विकास एवं कल्याणकारी येाजनाओ के बारे में बेहतर जानकारी मिल सके, साथ ही सार्वजनिक तौर पर विभिन्न विकास और जन कल्याणकारी येाजनाओ के लाभार्थियो  की मौजूदगी में अन्य लोग भी इन योजनाओं को अपनाने के लिए पे्ररित और प्रोत्साहित हो। उन्होने कहा कि कार्यक्रम के माध्यम से आप सबमे यह भरोसा और मजबूत होगा कि प्रदेश की समाजवादी सरकार साफ-सुधरी और पारदर्शी व्यवस्था अपनाकर बिना किसी भेदभाव के सभी वर्गाे के जरूरतमन्द लोगो को राहत पहुंचाने का काम कर रही है। 

     प्रमुख सचिव वाणिज्य कर वीरेेश कुमार  ने कहा कि प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओ का लाभ पात्रों तक बिना किसी भेदभाव के पहुंच रहा है। उन्होने कहा प्रदेश की लाभार्थीपरक की येाजनाओ की जानकारी आमजन को हो इसके लिए इस कार्यक्रम के माध्यम से अधिक से अधिक लोगो को जागरूक किया जाये जो लाभार्थी योजनाओ में लाभान्वित हो रहे है वह अपने आसपास के पात्र लोगो को बताये ताकि वह भी योजना का लाभ पाकर विकास की मुख्य धारा मे शामिल हो सकें।

     कार्यक्रम को विधायक सदर राज कुमार उर्फ राजू यादव, करहल सेाबरन सिंह यादव, किशनी बृजेश कठेरिया आदि ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर लोक निर्माण मंत्री ने 108,समाजवादी एम्बेलेन्स सेवा, 102 नेशनल एम्बुलेन्स सेवा की 07 एम्बुलेन्स को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया साथ ही किसाना दुर्घटना बीमा येाजना के 06 लाभार्थियो को चैक,समाजवादी पंेशन योजना के 100 लाभार्थियो को परिचय पत्र,कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षित 15 लाभार्थियो को प्रमाण पत्र भी उपलब्ध कराये।