भारतीय खेलकूद उद्योग अपनी पराकाष्ठा पर पहुंच चुका है। पहले, अधिकांश गेम डेवलपर अमेरिका और यूरोपीय बाजारों के लिए गेम विकसित करते थे और बाद में उसे भारत लाते थे। लेकिन अब हालत वैसी नहीं है।

परंपरागत भारतीय खेल अब भारत के डिजिटल गेम इंडस्ट्री को पुनर्परिभाषित कर रहे हैं। दरअसल, भारतीय गेम डेवलपर्स अपनी स्थानीय पेशकशों के साथ गेमिंग खण्ड में दबदबा बनाये हुए हैं। डिजिटल गेम्स की दुनिया में रम्मी और निःशुल्क तीन पत्ती जैसे लोकप्रिय खेलों को लाकर, भारतीय गेम कंपनियां आम आदमी के साथ जुड़ाव कायम कर रही हैं।

प्ले गेम्स 24×7 के सीईओ, भाविन पांड्या बताते हैं, ‘‘हमारा एप्रोच हमारी इस धारणा के साथ जुड़ा हुआ है कि लोगों को वे खेल खेलने अच्छे लगते हैं, जिसे खेलते हुए वे बड़े हुए हैं। भारत में सफलता का मूल मंत्र है-स्थानीयकरण और उपयोगकर्ताओं की प्रवृत्तियों ने इसकी पुष्टि भी की है। हम उपयोगकर्ताओं के लिए अनुकूल इंटरफेस के साथ गेम्स व तकनीकों के स्थानीयकरण पर भारी जोर दे रहे हैं। हमने अपने गेम्स को अनेक देशी भाषाओं में उपलब्ध कराया है।’’

प्ले गेम्स 24ग7 ने रम्मी सर्किल पर रम्मी और अल्टीमेट गेम्स बैनर तले तीन पत्ती, रम्मी व पोकर लाॅन्च किया और इन सभी गेम्स के लिए कुल मिलाकर 5 मिलियन डाउनलोड दर्ज किया जा चुका है।

यह मोबाइल कार्ड गेम लखनऊ के दिनेश सिंह का पसंदीदा गेम है। वो कहते हैं, ‘‘अपने दोस्तों व चचेरे भाइयों के साथ विशेषकर त्योहारों और गेट-टुगेदर के मौकों पर रम्मी खेलने की यादें मेरे जेहन में कायम हैं। लेकिन इन वर्षों में, हम अपने व्यस्त कार्य और पारिवारिक जीवन में व्यस्त हो गये। नये मोबाइल कार्ड गेम ऐप्स के साथ, अब मैं अपने पसंदीदा कार्ड गेम्स को कहीं भी और कभी भी खेल सकता हूं, चाहे मैं काम पर जा रहा हूं या रविवार की दोपहर में आराम कर रहा हूं।’’

एक वैश्विक शोध कंपनी के अनुसार, भारत में स्मार्टफोन उपयोग करने वालों की संख्या बढ़कर 200 मिलियन से अधिक हो जायेगी और यह वर्ष 2016 तक दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार बन जायेगा, चूंकि देश में अफोर्डेबल स्मार्ट मोबाइल उपकरणों का उपयोग बढ़ रहा है।