नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विजय माल्या के देश छोडऩे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीबीआई पर निशाना साधा है। केजरीवाल ने एक tweet कर लिखा कि जब सीबीआई हर काम पीएम से पूछकर करती है तो माल्या के देश छोड़कर जाने का जबाव भी उन्हीं को देना होगा। बिना पीएम से पूछे सीबीआई कुछ नहीं कर सकती। केजरीवाल ने लिख कि सीबीआई सीधे पीएम को रिपोर्ट करती है। पीएम को ये बताना चाहिए कि माल्या देश छोड़कर कैसे चले गए।

बता दें कि केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने माल्या के खिलाफ निगरानी (लुकआउट) नोटिस में बदलाव का आरोप लगा है। ऐसे में माल्या के देश छोड़कर जाने पर सरकार के साथ साथ सीबीआई भी दबाव में आ गई है। सीबीआई ने नोटिस जारी करने के एक महीने बाद ही उसमें बदलाव कर दिया था। नोटिस में बदलाव करते हुए सीबीआई ने ब्यूरो ऑफ इम्मीग्रेशन (बीओआई) को माल्या के देश से बाहर जाने के दौरान हिरासत में लेने के बजाए सिर्फ उनकी यात्रा के बारे में जानकारी देने को कहा। सूत्रों ने बताया कि लुकआउट नोटिस पर फैसला इसे जारी करने वाली एजेंसी करती है। जबतक एजेंसी बीओआई को किसी व्यक्ति को बाहर जाने से रोकने या फिर विमान में चढऩे से नहीं रोके, तबतक कोई कार्रवाई नहीं की जाती है। सूत्रों ने आगे बताया कि सीबीआई की ओर से बदलाव करने के चलते माल्या जब भी देश से बाहर गए, बीओआई ने उन्हें जाने से नहीं रोका। बल्कि, सीबीआई को उनके बाहर जाने की सूचना दी गई।

17 बैंकों से करीब 9000 करोड़ का कर्ज लेकर विदेश भागे बिजनैस मैन विजय माल्या को प्रवर्तन निदशालय ने समन जारी कर 15 दिन में अदालत में हाजिर होने के निर्देश दिए हैं। बंद पड़ी किंगफिशरएयरलाइन्स के पूर्व मुख्य वित्त अधिकारी ए रघुनाथन शुक्रवार को प्रवर्तन निदेशालय के सामने हाजिर हुए। उन्हें इस एयरलाइन को आईडीबीआई बैंक से मिले 900 करोड़ रुपये का कर्ज नहीं चुकाने से जुड़े मनी लाडरिंग के आरोपों की जांच के सिलसिले में पूछ-ताछ के लिए तलब किया गया था। इससे पहले, लंदन से ट्वीट कर माल्या ने कहा है कि वह न तो भारत से भागे हैं और न ही भगोड़े हैं।